डालमियानगर में खुलेगा नप का अंचल कार्यालय, उद्योग समूह ने सौंपी 47 एकड़ जमीन

रोहतास उद्योग पुंज डालमियानगर के कैंटीन में डेहरी नगर परिषद का अपना अंचल कार्यालय खुलेगा, जो सूबे का पहला नगर परिषद होगा जिसका दो कार्यालय होगा. इसके लिए शुक्रवार की देर शाम उद्योग समूह के गेस्ट हाउस में शुक्रवार की देर शाम उद्योग समूह के शासकीय समापक हिमांशु शेखर ने एक सादे समारोह में डालमियानगर उद्योग समूह की 47 एकड़ जमीन राज्य सरकार को हस्तांतरित कर दिया. शासकीय समापक द्वारा 47 एकड़ भूमि को डीएम धमेंद्र कुमार की उपस्थिति में राज्य सरकार को हस्तांतरित किया गया, जिसे नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक ने भूमि संबंधी कागजात हस्तगत किया. साथ ही नगर परिषद डेहरी डालमियानगर कार्यालय के उप कार्यालय (अंचल कार्यालय) के संचालन के लिए डालमियानगर उद्योग समूह कैंटीन को सुपुर्द किया गया.

हस्तारण के क्रम में डीएम ने कहा कि डालमियानगर के लिए आज का दिन स्वर्णिम है. उक्त भूमि डालमियानगर उद्योग समूह की होने के कारण यहां पर रहने वाले शहरवासियों की सुविधा के लिए सड़क नाली गली का कार्य नगर परिषद द्वारा कराए जाने में अनापत्ति प्रमाण पत्र की समस्या उत्पन्न होती थी. जिस कारण डालमियानगर क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता था. हस्तांतरण के क्रम में शासकीय समापक ने कहा कि कभी इस क्षेत्र को चिमनियों का चमन कहा जाता था, अर्थात यहां हर प्रकार की वस्तुएं बनाने के कारखाने थे. आज यह जीवंत होता तो इस जिले के नवयुवकों को रोजगार के लिए अन्य प्रांतों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती. वर्ष 2018 से शासकीय कार्यालय एवं सरकार की प्रतिनिधि समिति द्वारा जांचोपरांत यह संभव हो पाया की उक्त भूमि को नगर परिषद को समर्पित किया जा सके. उन्होंने कहा कि डालमियानगर को विकसित करने के लिए हर संभव सहयोग नगर परिषद को जारी रहेगा. नगर परिषद को खेल मैदान, कई सड़क, नाला व अन्य भूमि दिया गया है. अब नगर परिषद की जिम्मेदारी है कि वह अंचल से 47 एकड़ भूमि का म्यूटेशन कराने की प्रक्रिया जल्द करें.

इस क्रम में कार्यपालक पदाधिकारी कुमार रित्विक ने कहा कि डालमियानगर के लोगों के लिए नगर परिषद का अंचल कार्यालय एक बड़ा तोहफा होगा जो उनकी सुविधाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा. महानगरों की तर्ज पर डेहरी को विकसित करने का प्रयास जारी है. नगर परिषद अधिकारियों की माने तो वार्ड संख्या 1 से 12 तक की आम जनता को नगर परिषद आने में रेलवे स्टेशन पार करना पड़ता है. इसकी दूरी भी 5 से 6 किलोमीटर तक है. ऐसे में नगर परिषद का अंचल कार्यालय खुलने से 12 वार्ड के करीब 40 हजार लोगों को नगर परिषद की मूलभूत सुविधाएं आसानी से मिल सकती हैं. क्योंकि नगर परिषद अंचल कार्यालय नगर परिषद के मुख्य कार्यालय के समानांतर चलेगी. वार्ड संख्या 1 से वार्ड संख्या 12 तक के लोगों को नगर परिषद की सारी सुविधा नगर परिषद डेहरी अंचल कार्यालय को मिलेगी.

नगर परिषद अधिकारियों की माने तो नगर परिषद अंचल कार्यालय को एक पखवाड़े के अंदर शुरू किया जा सकता है. जिसके बाद नगर परिषद अंचल कार्यालय में कुल 12 वार्ड के लिए नगर परिषद के सभी कार्यों का निष्पादन अंचल कार्यालय से होगा. मौके पर एसडीएम सुनील कुमार सिंह, अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी, उपमुख्य पार्षद बिंदा देवी, सिटी मैनेजर मनोज भारती, मुन्ना सिंह, रोहतास उद्योग समूह प्रभारी ए आर वर्मा, थानाध्यक्ष गौतम कुमार समेत अन्य उपस्थित थे.

Ad.

Leave a Reply