रोहतास: लॉकडाउन टू हुआ प्रभावी, एक्शन में दिखी पुलिस-प्रशासन की टीम

रोहतास जिले में रविवार को लॉकडाउन टू लागू हो गया. जो आगामी 25 मई तक प्रभावी रहेगा. पहले दिन रविवार को लॉकडाउन टू के गाइडलाइन का अनुपालन कराने को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी सख्त दिखे. सुबह के समय ही पुलिस-प्रशासन की टीम सड़क पर उतर कर दुकानदारों व आमलोगों को लॉकडाउन टू के गाइडलाइन के बारे में जानकारी के लिए घोषणा कर रही थी. सासाराम में 10 बजते ही पुलिस-प्रशासन सड़क पर सक्रिय हो गया. पुलिस-प्रशासन की सक्रियता को देख दुकानदार भी तत्परता के साथ दुकान बंद करने में लग गए. पलक झपकते ही मुख्य बाजार में सन्नाटा पसर गया.

सासाराम शहर में मनोज कुमार व एएसपी अरविंद प्रताप सिंह की सक्रियता का यह फायदा हुआ कि सड़क पर अनावश्यक भीड़ नजर नहीं आई. हर एक आने जाने वाले लोग सिर्फ पूछताछ कर यह जानने की कोशिश जारी रही थी घर से निकलने का वजह क्या है. जिसने घर से निकलने का मजबूत प्रमाण प्रस्तुत किया वे आराम से चलते बने, लेकिन प्रशासन को गुमराह करने की चालाकी काम नहीं आई. ऐसे लोगों को प्रशासन के डांट डपट का सामना करना पड़ा.

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 5 मई से 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसकी अवधि 15 मई को ही समाप्त हो गई थी. पुन: लॉकडाउन को विस्तारित करते हुए राज्य सरकार ने 16 मई से 25 मई तक इस अवधि को कर दिया है. इसमें दुकानों के खुलने का समय भी परिवर्तित कर दिया गया है. लॉकडाउन टू में शहरी क्षेत्र की दुकानों व प्रतिष्ठानों को 6 बजे से 10 बजे तक खोलने की अनुमति है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 8 बजे से 12 बजे तक दुकानों को खोलने का समय निश्चित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि प्रथम लॉकडाउन से जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में काफी कमी देखी जा रही है. इससे लोग यह उम्मीद जता रहे हैं. लॉकडाउन टू में दुकानों के खुलने के समय में जो कमी कर दी गई है उसपे अगर पुलिस की सख्ती हो जाएं तो इससे भीड़ और नियंत्रित होगी और कोरोना संक्रमण की रफ्तार पूरी तरह रुक सकती है.

Ad.

Leave a Reply