मैट्रिक के मुख्य विषयों की परीक्षा समाप्त, घर लौटे परीक्षार्थी

कोरोना महामारी से जनित परिस्थितियों के बीच सभी नियमों का पालन करते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रोहतास जिले के 60 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक के सभी अनिवार्य विषयों की परीक्षा संपन्न हो गई. परीक्षा के छठे दिन मंगलवार को भी सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण परीक्षा हुई. अधिकारियों ने परीक्षा के दौरान तमाम केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी. मंगलवार को दोनों पाली में कदाचार के आरोप में एक भी परीक्षार्थियों को निष्कासित नहीं किया गया है.

Ad.

हालांकि दोनों पाली में कुल 963 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. पहली पाली में 32198 परीक्षार्थी को शामिल होना था, जिसमें 31650 उपस्थित रहे. जबकि 548 अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरी पाली में 31872 परीक्षार्थी में से 31457 उपस्थित हुए व 415 अनुपस्थित रहे. वहीं, 17 से 23 फरवरी तक चले मुख्य विषयों के परीक्षा के दौरान रोहतास जिले में कुल 13 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया है.

परीक्षा शांतिपूर्ण तथा कदाचार मुक्त हो, इसके लिए समय-समय पर पदाधिकारी भ्रमण किए. परीक्षार्थी आठ बजे से ही अपने केंद्र पर पहुंचना शुरू कर दिए थे. मुख्य द्वार पर तैनात दंडाधिकारी व कर्मियों द्वारा संघन तलाशी लिए जाने के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने दिया गया. इसके अलावे उड़नदस्ता टीम के अधिकारियों ने सभी केंद्रों की जांच पड़ताल की.

मुख्य विषयों के परीक्षा सम्पन्न होने के घर लौटते परीक्षार्थी

वैसे मंगलवार को सभी मुख्य विषयों की परीक्षा संपन्न होने पर छात्रों में खुशी का माहौल दिखा. परीक्षा समाप्त होने के बाद अधिकांश परीक्षार्थी अपने घरों की ओर रवाना हो गए. जबकि शहर के दर्शनीय स्थलों पर भी परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा. परीक्षार्थी तथा उनके अभिभावकों की भीड़ अचानक बस स्टैंड पर बढ़ गई. परीक्षार्थी घर पहुंचने की जल्दबाजी में बस व छोटे वाहनों के छतों पर भी सवार हो गए. डीइओ संजीव कुमार ने बताया कि जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक के सभी अनिवार्य विषयों की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो गई. बुधवार को ऐच्छिक विषय की परीक्षा के साथ ही मैट्रिक की परीक्षा समाप्त हो जाएगी. उल्लेखनीय है कि ऐच्छिक विषय में प्राप्त अंक को कुल प्राप्तांक में नहीं जोड़ा जाता है.

Leave a Reply