रोहतास में 60 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, 66364 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

फाइल फोटो: इंटर परीक्षा

रोहतास जिले में इंटर की परीक्षा के सफल संचालन के बाद जिला प्रशासन 17 फरवरी से आयोजित होने वाली मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी में भी जुट गया है. परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी. विभाग का दावा है कि इंटर की परीक्षा की तरह मैट्रिक की परीक्षा पूरी तरह से कदाचारमुक्त व पारदर्शी होगी. रोहतास में परीक्षा में कुल 66364 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके लिए जिले में 60 केंद्र बनाए गए हैं.

जिला शिक्षा पदाधिकारी के अनुसार जिला मुख्यालय सासाराम में 33, डेहरी में 15 व बिक्रमगंज 12 केंद्र बनाए गए हैं. लड़कियों का केंद्र गृह अनुमंडल में रखा गया है, जबकि लड़कों का सेंटर दूसरे अनुमंडल में बनाया गया है. एक सप्ताह तक आयोजित होने वाली परीक्षा में 66364 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिसमें 32527 छात्र व 33837 छात्रा शामिल हैं. परीक्षा को लेकर सोमवार को केंद्राधीक्षकों व दंडाधिकारियों की बैठक अलग-अलग होगी. वीक्षकों को भी प्रतिनियुक्त करने का कार्य पूरा कर लिया गया है. उन्हें प्रतिनियुक्ति पत्र उपलब्ध कराते हुए 16 फरवरी तक अपने केंद्र पर योगदान करने का निर्देश दिया गया है. परीक्षा में 2164 शिक्षकों को वीक्षण कार्य में लगाया गया है, जिसमें से दस फीसद शिक्षक को सुरक्षित रखा गया है.

परीक्षा के लिए निर्धारित समय से दस मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी. अर्थात प्रथम पाली में परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए 9.20 बजे पूर्वाह्न तथा दूसरी पाली में 1.35 बजे अपराह्न तक ही अनुमति होगी. सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट मौजूद रहेंगे. केंद्र के आसपास होगी धारा 144 लागू केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगी, जहां दो या दो से अधिक जुटने वाले के खिलाफ कार्रवाई होगी.

Leave a Reply