रोहतास में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 17 फरवरी से चलेगा अभियान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. रोहतास जिले में 17 फरवरी से 3 मार्च तक कार्ड को बनाने के लिए पंचायत स्तर पर कैंप लगाया जाएगा. वैसे लाभार्थी जिनका नाम सूची में दर्ज है लेकिन अब तक जिनका कार्ड नहीं बना है उन्हें मुफ्त में कार्ड बनाकर दिया जाएगा. कार्यपालक सहायक कार्ड बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे.

डेहरी के प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 17 फरवरी से 3 मार्च तक कार्यक्रम निर्धारित है. इसके लिए पंचायत भवनों, सामुदायिक भवन पर शिविर लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं जीविका दीदी की भूमिका अहम होगी. इस अभियान के दौरान आर्थिक रूप से सभी कमजोर परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

गौरतलब है कि यह गोल्डन कार्ड सामान्य दिनों में बसुधा केंद्र पर मात्र 30 रुपये शुल्क देकर बनवाई जा सकती है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके तहत लाभुक परिवार के सदस्य को हर साल सरकार इलाज कराने के लिए 5 लाख रुपये तक की राशि देती है. गोल्डन कार्ड के जरिए बीमा की राशि मिलती है. इस कार्ड से बीमार मरीज पूरे देश के किसी भी संबंद्ध अस्पताल में निश्‍शुल्क दवा, जांच, इलाज आदि की सुविधा ले सकते हैं. इसके लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 14555 या 104 टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Ad.

Leave a Reply