तिलौथू स्थित तुतला भवानी नदी पर बनेगा चेक डैम, अधिकारियों ने लिया जायजा

तुतला भवानी नदी का जायजा लेते रोहतास डीएम एवं डीएफओ

रोहतास के कैमूरांचल में मौजूद रोहतास व नौहट्टा दोनों प्रखंडों में सिंचाई और पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रशासन ने कुछ अहम निर्णय लिए हैं, जिससे इन क्षेत्रों में सदियों से चली आ रही पेयजल और सिंचाई समस्या का समाधान होता दिखाई पड़ रहा है. इसी दुर्गम स्थलों का निरीक्षण कर इन जलस्त्रोतों का कार्य रूप तैयार किया है, जिसमें पर्यावरण का ध्यान रखते हुए वृक्षारोपण और पर्यटन स्थलों को विकसित करने की योजना भी है. सरकारी एजेंसियों के साथ मनरेगा जैसी संस्थाओं को भी इस कार्य में लगाने का निर्देश मिला है. इसी के तहत पहाड़ी क्षेत्र तुतला भवानी में पानी की उपलब्धता को देखते हुए तुतला भवानी नदी पर चेक डैम बनेगा. इसको लेकर डीएम पंकज दीक्षित, डीएफओ प्रद्युम्न गौरव, डीडीसी सुरेन्द्र प्रसाद समेत कई अन्य अधिकारी रविवार देर शाम तिलौथू स्थित तुतला भवानी धाम पहुंचे.

डीएम पंकज दीक्षित ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता को लेकर तुतला भवानी नदी पर चेक डैम बनेगा. जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में प्रयाप्त पानी मिल सके व किसान खेतों की सिंचाई आदि संबंधित कार्य कर सके. साथ ही साथ तुतला भवानी के आस-पास के जगह को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. लॉकडाउन में मनरेगा के तहत विकास का कार्य कराया जाएगा. वन विभाग द्वारा पौधारोपण भी कराया जाएगा. उन्होनें कहा कि पूरे क्षेत्र को विकसित किया जाएगा. इसके लिए प्राकलन तैयार किया जा रहा है. सिचाईं विभाग, भूमि संरक्षण विभाग द्वारा भी कई योजनाओं का काम कराया जाएगा.

तुतला भवानी नदी

उक्त विकास कार्य को ले इस क्षेत्र व आस पास के लोगो में भी काफी उत्साह देखने को मिला. ग्रामीण राजाराम राजवार, रितेश सिंह ने का कहा कि पहले नक्सली लोगों को परेशान करते थे. कृषि कार्य से भी वंचित रहते थे. लेकिन अब इन इलाकों में विकास कार्य हो जाने से लोगों में एक नयी उर्जा का संचार होगा. जीवनयापन में कई बदलाव हो जाएंगे. खेतों की सिंचाई के लिए प्रयाप्त पानी मिलेगी. लोगों के साथ-साथ पशु पक्षी जानवर आदि के लिए राहत हो जाएगी.

Leave a Reply