नोखा में टीका लगवाने उमड़ी भीड़, स्लॉट बुकिंग के बाद भी नहीं लगा टीका

कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन कराने के लिए रोहतास जिले में युवाओं व बुजुर्गों में उत्साह दिखाई दे रहा है. इस बीच गुरुवार को नोखा नगर परिषद के सर्वोदय मध्य विद्यालय, डॉ अम्बिका प्रसाद कन्या उच्च विद्यालय एवं उर्दू मध्य विद्यालय टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवाने लोगों की भारी भीड़ जुट रही है. जहां टीका लगवाने वाले लोगों से लेकर प्रबंधन में भारी लापरवाही देखी जा रही है. मामला गुरुवार का है. सर्वोदय मध्य विद्यालय व उर्दू मध्य विद्यालय टीकाकरण केंद्र पर कोरोना का टीका कोविशील्ड लगाने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे थे. भारी भीड़ होने की वजह से लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की कोशिश में लगे थे. पहले मैं पहले मैं को लेकर सर्वोदय मध्य विद्यालय व उर्दू मध्य विद्यालय टीकाकरण केंद्र पर काफी हंगामा हुआ. जिसके कारण कुछ देर तक वैक्सीन के लिए सत्यापन का काम रोकना पड़ा.

कई दफे पहले आधार कार्ड का कॉपी जमा करने के लिए लोगों में मारपीट और झड़प की भी नौबत आ गई. आधार कार्ड का कॉपी जमा करने के लिए लोग लाइन में एक के ऊपर एक ऐसे लद गए कि हवा पास होने की भी जगह नहीं. न शारीरिक दूरी का ख्याल न मास्क का लिहाज. इन सबके बीच वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे सीनियर सिटीजन और महिलाओं को भी काफी दिक्कतें झेलनी पड़ीं. भारी मात्रा में भीड़ होने के बावजूद टीकाकरण केंद्र पर सुरक्षा के लिहाज से कोई व्यवस्था नहीं की गई थी. केंद्र पर मौजूद कर्मियों द्वारा वरीय स्वास्थ्यकर्मियों को सूचना देने के बावजूद टीकाकरण केंद्र पर न कोई कॉन्स्टेबल और न ही सुरक्षाकर्मी वहां तैनात किया गया. लोगों और कर्मी के बीच तू-तू मै मै होने के वजह से बीच-बीच में टीकाकरण रोक दिया और कर्मी इस बात पर अड़ गए कि जब तक सभी लोग बाहर नहीं जाते, वैक्सीनेशन शुरू नहीं किया जाएगा. इस बीच टीका लगाने वाले कर्मी किसी अनहोनी की आशंका में सहमे भी रहे. ऐसी अव्यवस्था होने के बाद भी न तो पुलिस प्रशासन और न ही स्वास्थ्य केंद्र की ओर से कोई मौके पर पहुंचा.

सर्वोदय मध्य विद्यालय टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन लगवाने आए लोगों का कहना है कि ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बाद सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार किए, लेकिन वैक्सीन खत्म होने का हवाला देते हुए वापस लौटा दिया गया. वैक्सीन लगवाने आए उमेश प्रसाद ने बताया कि वह वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने आये हैं. वैक्सीनेशन सेंटर पर काफी अव्यवस्था है. कई घंटे इंतजार करने के बाद भी वैक्सीन नहीं लग पाया है स्लॉट बुक करवाकर वैक्सीन लगवाने आए हैं. स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. अजय प्रताप के मुताबिक तीनों सेंटरों पर कुल 700 लोगों ने वैक्सीन लिया. कई लोग वैक्सीन नहीं रहने के कारण वापस लौट गए. इसमें 18 प्लस तथा 45 प्लस और दूसरे डोज लेने वाले भी रहे. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर पर अचानक एक साथ टीकाकरण के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर इस तरह का माहौल देख कर ऐसा लग रहा है की लोग वैक्सीनेशन की गंभीरता को समझ रहे हैं. सभी पढ़े लिखे लोग हैं. लोगों से अपील है कि भीड़ बढ़ाने के बजाए सभी संयम रखें. सभी को वैक्सीन लगाई जाएगी.

Ad.

Leave a Reply