रोहतास में कोविड-19 वैक्सीन के लिए तैयार हो रही लिस्‍ट, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का डाटा वेबसाइट पर अपलोड

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोविड-19 के वैक्सीन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. प्रथम चरण में वैक्सीन देने को लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का आंकड़ा एकत्र कर उसे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. अबतक 95 फीसद से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा अपलोड किया जा चुका है. रोहतास जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक 11353 स्वास्थ्य कर्मियों का आंकड़ा वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है. निजी क्लीनिकों व अस्पतालों से कर्मियों की सूची मांगी जा रही है.

Ad.

सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार के मुताबिक सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा निजी क्लिनिकों एवं अस्पतालों को सूचित कर उनके स्वास्थ्यकर्मियों का आंकड़ा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है. निजी अस्पतालों को दो भागों में बांटा गया है. इनमें एक पंजीकृत अस्पताल एवं क्लीनिक जबकि दूसरी श्रेणी में अपंजीकृत अस्पताल एवं क्लीनिक शामिल है. दोनों तरह के अस्पतालों एवं क्लीनिकों से भी स्वास्थ्यकर्मियों का आंकड़ा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रथम फेज में जितने भी स्वास्थ्य कर्मियों का आंकड़ा विभाग को भेजा जाएगा उतनी ही वैक्सीन जिले को उपलब्ध कराई जाएगी. इसलिए कोशिश है कि जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी अस्‍पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों का सही आंकड़ा विभाग को सौंपा जाए. ताकि वैक्सीन आने के बाद किसी प्रकार की असमंजस की स्थिति न रहे. कोई स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी छूटे नही. कोविड वैक्सीनेशन को लेकर डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स गठन कर लिया गया है. डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स के अलावा ब्लॉक टास्क फोर्स का भी गठन कर लिया गया है. समय-समय पर मीटिंग कर कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी दी जा रही है. फिलहाल वैक्सीनेशन कैसे किया जाएगा अभी इसके लिए माइक्रोप्लान बनाने का  निर्देश नहीं आया है. निर्देश आते ही जल्द से जल्द माइक्रोप्लान बना कर विभाग को सौंपा जाएगा. इसे ले गुरुवार को राज्यस्तरीय बैठक आयोजित की गई है.

Leave a Reply