धर्मेंद्र कुमार बने रोहतास के नए डीएम, आशीष भारती बने एसपी, होंगी कई चुनौतियां

बिहार में बड़े पैमाने पर पुलिस और प्रशासनिक स्तर के अफसरों का तबादला किया गया. तबादले में 38 IPS और 29 IAS इधर से उधर किये गए हैं. रोहतास के डीएम पंकज दीक्षित का तबादला उद्योग विभाग में कर दिया गया है. जबकि जमुई के डीएम धर्मेन्द्र कुमार को रोहतास के नए डीएम बनाए गए हैं. नए डीएम भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2013 बैच के अधिकारी हैं.

Ad.

भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती रोहतास के नए एसपी बनाए गए हैं, जबकि रोहतास एसपी सत्यवीर सिंह को  बीएमपी नौ जमालपुर का कमांडेट की जिम्मेवारी सौंपी गई है. रोहतास के नव पदस्थापित एसपी भारतीय पुलिस सेवा 2011 बैच के आईपीएस हैं. वहीं, 2011 बैच के आईपीएस नवगछिया एसपी स्वप्ना जी मेश्राम को बिहार सैन्य पुलिस-2 डेहरी कमांडेट के साथ महिला बटालियन सासाराम कमांडेट का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

नव पदस्थापित डीएम धर्मेद्र कुमार

गौरतलब है कि इन दोनों अधिकारियो की पोस्टिंग अप्रैल- मई 2018 में सरकार ने की थी. निवर्तमान डीएम व एसपी ने अपने पौने तीन साल के कार्यकाल में विकास के साथ शांति बहाल करने की दिशा में कई कार्य किए. उसका असर भी दिखा. अब नए डीएम व एसपी के सामने कई तरह की चुनौती होगी. कारण की हाल के महीने में जिस तरह से जिले में आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है, उससे जिले के लोगों में भय व दहशत व्याप्त है. इसके अलावा अवैध खनन व ओवर लोडिंग वाहनों के परिचालन पर रोक लगाना भी चुनौती साबित होगी.

नव पदस्थापित एसपी आशीष भारती

अब देखना है कि दोनों अधिकारी किस तरह की रणनीति बनाकर काम करते हैं. खासकर अपराध की घटनाओं पर लगाम लगाकर जनता में विश्‍वास बहाल करना पुलिस के लिए बहुत बड़ी चुनौती होगी. अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना होगा. वहीं आम आदमी से जुड़ी योजनाओं में पारदर्शिता, समय पर उन्‍हें पूरा कराने जैसे बिंदुओं पर डीएम को काम करना होगा.

Leave a Reply