रोहतास: डॉक्टरों ने किशोर की नाक से निकाला मांस का टुकड़ा, सांस में तकलीफ के बाद एनएमसीएच में हुआ सफल ऑपरेशन

रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में शुक्रवार को 13 साल के किशोर के नाक का ऑपरेशन कर 10 सेंटीमीटर लंबा एवं 5 सेंटीमीटर चौड़ा मांस का टुकड़ा निकाला गया है. डॉक्टर ने बताया कि नीलकंठपुर गांव का उक्त बालक पिछले तीन वर्षों से बहुत ही मुश्किल से सांस ले पाता था तथा उसका दाहिना नाक हमेशा बंद रहता था. इस कारण उसे भारी परेशानी होती थी.

कई जगह पर उपचार कराने के बाद जब उसे राहत नहीं मिली तो नारायण मेडिकल कॉलेज के नाक-कान-गला रोग विभाग में उसके अभिभावक बच्चे को लेकर आए. विभाग के चिकित्सक डॉ चंद्रकांत दिवाकर ने सीटी स्कैन जांच किया, जिससे पता चला कि उक्त मरीज के नाक में एन्ट्रोकोनल पौलिप हो गया है. जिसे ऑपरेशन करके ही बाहर निकाला जा सकता है.

इसके बाद डॉ दिवाकर ने अपने सहयोगी डॉ अन्किता सिन्हा, डॉक्टर भाव्या शरन्यम, डॉक्टर रितिका राज तथा नाक-कान-गला विभाग के चिकित्सक टीम डॉक्टर आरके चौबे, डॉ हिमांशु कुमार एवं डॉ स्वाति सिंह की टीम ने उक्त मरीज का ऑपरेशन करके उसे परेशानी से निजात दिलाया. डॉक्टर ने कहा कि ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ है एवं शीघ्र उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी. ऑपरेशन के बाद मरीज के परिजनों ने भी खुशी जताई है.

Leave a Reply