नोखा व दिनारा में यूरिया को लेकर किसानों ने किया सड़क जाम

रोहतास जिले के नोखा एवं दिनारा में यूरिया के लिए दुकानों का चक्कर लगा रहे किसानों ने शनिवार को सड़क जाम कर आवागमन ठप कर दिया. नोखा शहर में किसानों ने बाजार समिति गेट के पास यूरिया खाद को लेकर हंगामा किया. सासाराम-आरा मुख्य पथ लगभग एक घंटे जाम कर प्रदर्शन किया. किसानों ने सरकार के प्रति नाराजगी जतायी. सड़क जाम की सूचना पर बीडीओ रामजी पासवान एवं थानाध्यक्ष राजेश कुमार पहुंचे. सड़क जाम किए किसानों से बातचीत कर खाद वितरण करने का आश्वासन देकर के सड़क जाम हटवाया.

किसानों के अनुसार खेत में खड़ी धान की फसल को यूरिया की सख्त जरूरत है. यूरिया के लिए दुकानों पर जाने पर दुकानदार हाथ खड़े कर दे रहे हैं. किसानों का कहना है कि धान फसल के पत्ते पीले पड़ने लगे है. अगर इस समय यूरिया खाद के छिड़काव नहीं किया गया तो धान नहीं फूट पाएगा और धान की फसल खराब हो जाएगी. सरकार के प्रति आक्रोशित किसानों ने कहा कि हम लोगों के साथ सरकार गलत नीति अख्तियार कर रही है. समय पर खाद नहीं मिलने से कई दिनों से खाद के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं.

दिनारा प्रखंड में भी शनिवार को आक्रोशित किसानों ने खाद नहीं मिलने के कारण चार घंटे तक आरा मोहनियां नेशनल हाई-वे 30 को जाम कर दिया. आक्रोशित किसानों ने आरोप लगाया कि कृषि विभाग खाद कंपनियां, डिस्ट्रीब्यूटर, खाद विक्रेता की मिलीभगत के कारण ही खाद की कमी है. समय पर धान में खाद नहीं देने के कारण पौधे पीले पड़ने लगे हैं.

किसानों का कहना है कि कृषि विभाग आवश्यकता अनुसार खाद मुहैया नहीं करा रहा है. किसानों ने नेशनल हाईवे पर मां संतोषी खाद भंडार के सामने सुबह छह बजे से 10 बजे तक रोड जाम कर रखा. रोड जाम की सूचना पर पहुंची पुलिस बल की किसानों ने एक नहीं सुनी. पुलिस किसानों के आक्रोश के सामने बौना साबित हुई. डीएओ के निर्देश पर एसएमएस मनोज सिंह एवं देवव्रत सिंह ने आक्रोशित किसानों को समझाकर शांत किया. उसने किसानों से कहा कि सोमवार से प्रचुर मात्रा में खाद वितरण होगा. तब जाकर किसानों ने जाम हटाया.

Leave a Reply