डेहरी के तीन निजी विद्यालय प्रबंधन पर प्राथमिकी दर्ज, कोविड-19 गाइडलाइन उल्‍लंघन का मामला

डेहरी एसडीएम

सरकार के निर्देश पर चार जनवरी से खुले उच्च विद्यालयों में कोविड-19 गाइडलाइन पालन कराने को लेकर मुख्य सचिव के निर्देश पर डेहरी एसडीएम सुनील कुमार ने 6 विद्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान कोविड-19 का पालन नहीं करने को लेकर तीन निजी विद्यालयों पर बीईओ ने प्राथमिकी दर्ज करायी है. प्रशासन के इस करवाई से निजी स्कूलों के संचालकों में हडकंप मच गया है.

बताया जाता है कि डेहरी अनुमंडल क्षेत्र के कई ऐसे निजी विद्यालय हैं. जो प्रशासन की आंख में धूल झोंक कर वर्ग एक से लेकर दशम तक की कक्षाएं संचालित कर रहे हैं. जबकि सरकार की ओर से चार जनवरी से मात्र आठवीं, नौवीं और दसवीं की कक्षाएं ही शुरू करनी है. उसमें भी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है. कई ऐसे निजी विद्यालय हैं, जो कोविड-19 गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं. इसके मद्देनजर मुख्य सचिव ने एसडीएम व एएसडीएम से निजी विद्यालय जांच कर रिपोर्ट मांगी.

Ad.

डेहरी एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों की जांच की गयी. जिसमें धेनुका पब्लिक स्कूल, जेम्स स्कूल एवं डीएवी पब्लिक स्कूल कटार को कोविड-19 के नियमों पालन करते हुए पाए गए. इसी क्रम में जांच के दौरान डीपीएस पब्लिक स्कूल कटार, आरएसके पब्लिक स्कूल बस्तीपुर, ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल कोविड-19 गाइडलाइन के मानकों का उल्‍लंघन करते हुए पाए गए. उन्होंने बताया कि तीन स्कूलों में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा था. जिसके तहत सुसंगत धाराओं के तहत स्कूल संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए है.

वहीं डेहरी एसडीएम विजयंत ने बिक्रमगंज के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. एसडीएम ने मास्क, सैनेटाइजर आदि की जांच की. उन्होंने स्कूल प्रबंधन को करोना संक्रमण को लेकर जारी सभी सरकारी निर्देशों का पालन करने का सख्त निर्देश दिया. एसडीओ ने कहा कि शहर के डीएवी, विन्यदा, दडीपीएस व संत ग्लोबल स्कूल की जांच की गई. जांच में सभी स्कूल कोरोना मापदंड के अनुसार सही पाए गए.

Leave a Reply