सासाराम सदर अस्पताल में बनेगा सौ बेड का मातृ-शिशु अस्पताल

सासाराम सदर अस्पताल परिसर में मां और बच्चों को बेहतर इलाज की सुविधा दी जाएगी. इसको लेकर अस्पताल परिसर में 20 करोड़ 59 लाख रुपये खर्च कर मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) बनाया जाएगा. यहां प्रसव के बाद जच्चा और बच्चा की बेहतर देखभाल की जाएगी. करीब सौ बेड का यह अस्पताल मां और नवजात से जुड़ी सारी सुविधाओं से लैस रहेगा. निर्माण की जवाबदेही बिहार मेडिकल सर्विसेस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड को दी गई है. यह अस्पताल डेढ़ वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा.

Ad.

सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए विभाग ने ठोस पहल की है. इसके लिए सौ बेड का बेहतर अस्पताल का निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इस अस्पताल भवन का निर्माण सदर अस्पताल परिसर में कराया जाएगा. इसपर 20 करोड़ 59 लाख रुपये खर्च होंगे. यह अस्‍पताल मां और नवजात से जुड़ी सारी सुविधाओं से लैस रहेगा. आधुनिक सुविधाएं होंगी.

उन्होंने कहा कि सौ बेड वाले इस अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ व महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती भी की जाएगी. यहां बच्चों के लिए हर व्‍यवस्‍था से परिपूर्ण आइसीयू के अलावा महिलाओं के लिए प्रसव की व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी. जच्‍चा और बच्‍चा दोनों के लिए एक ही जगह व्‍यवस्‍था होने से इलाज में काफी सहूलियत होगी. खासकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह वरदान की तरह साबित होगा. उन्होंने बताया कि बिहार मेडिकल सर्विसेस एंड इंफ्रा स्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड को डेढ़ वर्ष में इस भवन का निर्माण पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है.

Leave a Reply