रोहतास में उद्योग मंत्री ने प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र का किया निरीक्षण, बोले- जल्द शुरू होगा वूल स्पिनिंग ट्रेनिंग सेंटर

बिहार में नई टैक्सटाइल पालिसी नीति बनेगी और रोहतास जिले के सुअरा को राज्य के टेक्टाइल हब के रूप में विकसित किया जाएगा. राज्य के उद्योग मंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने रविवार रात यह बातें डेहरी चैंबर ऑफ कॉमर्स व शाहाबाद कैट द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में कही. इससे पहले उन्होंने सुअरा हवाई अड्डा के 79 एकड़ भूमि पर प्रस्तावित उद्योग विभाग के वियाडा औद्योगिक क्षेत्र और निर्मणाधीन वूलेन स्पिनिंग मिल का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि वूलेन स्पिनिंग मिल उद्योग विभाग द्वारा तैयार हो रहा है. इसके तैयार होते ही कंबल और अन्य वूलेन उत्पादों का प्रोड्क्शन शुरू होगा.

उन्होंने कहा कि सुअरा हवाई अड्डे के बियाडा द्वारा क्रय किए गए भूमि में लगभग 10 करोड़ की लागत वूल स्पैनिंग ट्रेनिंग सेंटर के भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. इस वर्ष के अंत तक वहां ट्रेनिंग सेंटर प्रारंभ कर दिया जाएगा. उसके बाद टेक्सटाइल्स पार्क का भी शुभारम्भ होगा. डेहरी और डालमियानगर आने वाले वर्षो में पुनः उद्योग के केंद्र बनेंगे. उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों के टेक्सटाइल्स कारखानों में बिहार के सर्वाधिक 70 फीसद मजदूर कार्यरत हैं. उनकी प्रतिभा का उपयोग बिहार के टेक्सटाइल्स उद्योग के विकास में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम नीतीश कुमार हर समय बिहार की तरक्की के लिए सोचते हैं. राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने को आधरभूत सरचनाओं को विकसित कर लिया गया है. सड़क ,बिजली ,पानी आदि की व्यवस्था हो गई है. अब उद्योग के विकास व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही है.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश के बड़े उद्यमियों को प्रदेश में आमंत्रित किए जा रहा है. निवेशक सकारात्मक विकास की सोच के साथ यहां आने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में अमन शांति का माहौल है और उद्योग लगाने वालो को इससे बेहतर अवसर नहीं मिल सकता है. उन्होंने कहा कि जल्द ही वे यहां आएंगे व रोहतास इंडस्ट्रीज में रेल कारखाने समेत अन्य उद्योग की संभवनाओ की समीक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि वे पूरे देश के उद्योगपतियो से निवेश की संभावनाओं के साथ मिल रहे हैं. साथ ही अपील कर रहें हैं की एक बार जरूर आइए बिहार. उन्होने सूबे में मुख्यमंत्री के बदलने की अटकलों पर विराम लगाया. उन्होने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार पूरे पांच साल चलेगी. उन्होंने साफ किया कि युवा उद्यमी योजना के बिचौलियों को जेल का रास्ता दिखाया जाएगा.

वहीं उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जमुहार में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि बिहार में जितने भी कल कारखाने बंद हो चुके हैं, उनको पुनः चालू कराने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है. बिहार अब निवेशकों की पहली पसंद में शुमार है. उन्होंने कहा कि उद्योग के क्षेत्र में तीव्र विकास एवं उद्योगों को पुनर्जीवित करने की जिम्मेदारी सरकार ने मुझे सौंपी है. जिसके लिए उद्योग मंत्री के तौर पर मैं हर मुमकिन प्रयास कर रहा हूं तथा राज्य के प्रत्येक जिले में कम से कम एक उद्योग लगाने का लक्ष्य निर्धारित है.

डालमियानगर फैक्ट्री र बात करते हुए मंत्री ने कहा कि रेल विभाग की तरफ से आ रही अड़चनों को लेकर रेल मंत्री से बात कर जल्द से जल्द मामले को सुलझाने का प्रयास होगा. उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जिस तरह सूरज का उगना तय हैं, ठीक उसी प्रकार योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनना भी तय है. प्रेस वार्ता के दौरान उपस्थित गोपाल नारायण विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सह राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि उद्योग के क्षेत्र में बिहार के पिछड़ेपन को देखते हुए ही शाहनवाज हुसैन को उद्योग मंत्री के रूप में चुना गया है.

Leave a Reply