बिहार में 12 से फिर शुरू हो रहा जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

फाइल फोटो

बिहार में फिर से जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम 12 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. यह कार्यक्रम प्रत्येक महीने के पहले, दूसरे और तीसरे सोमवार को सुबह 11 बजे से मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद कक्ष में होगा. इस बार के पहले जनता दरबार में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य, शिक्षा, कल्याण, विज्ञान ए‌वं प्रावैधिकी, श्रम संसाधन, सामान्य प्रशासन, कला संस्कृति एवं वित्त विभाग से संबंधित शिकायतें सुनेंगे. इसमें शामिल होने के लिए कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप ‘जेकेडीएमएम’ व वेबसाइट JKDMM के माध्यम से भी किसी समस्या या शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आवेदन करने के लिए संबंधित लोगों को आधार संख्या और मोबाइल नंबर देना होगा.

इस एप पर आवेदन जमा करने पर आवेदक को एक यूनिक संख्या उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस और इ-मेल पर भी प्राप्त हो जायेगी. इस यूनिक संख्या के माध्यम से आवेदक अपनी शिकायत की अपडेट स्थिति मोबाइल एप पर प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आवेदक को जनता के दरबार में शामिल होने की पूरी जानकारी उसके मोबाइल नंबर पर मिल जायेगी. इसके बाद वे इसमें शामिल हो सकेंगे. जिन लोगों के पास मोबाइल की सुविधा नहीं है. वैसे लोग अपने प्रखंड के बीडीओ या एसडीओ या डीएम कार्यालय जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. जहां से आवेदक की शिकायत को इस मोबाइल एप पर अपलोड किया जायेगा.

वहीं, इस बार जनता दरबार का रूप बदला बदला नजर आएगा. जनसमस्याओं के निष्पादन को लेकर जिला स्तर पर व्यापक तैयारी की जा रही है. जनता दरबार में भाग लेने वाले आवेदकों के समस्याओं के समाधान और कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उन्हें सुरक्षित पटना तक पहुंचाने के लिए जिला में वरीय नोडल पदाधिकारी सहित टीम का गठन किया गया है. कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों का पहले आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट कराया जायेगा. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें इसमें शामिल होने की अनुमति मिलेगी. आवेदकों को दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ पटना भेजा जाएगा.

Ad.

Leave a Reply