रोहतास में दीवारों पर पेंटिग के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को कचरा मुक्त करने के लिए ‘गंदगी मुक्त भारत’ नाम से एक सप्ताह का अभियान शुरू किया है. रोहतास जिले में इस अभियान की शुरुआत आठ अगस्त से हुई है. 15 अगस्त तक यह अभियान पूरे जिले में चलाया जायेगा. इस अभियान के तहत शौचालय की दीवारों पर पेटिंग के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है.

Ad.

जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में जिले के ग्रामीण इलाकों में बने शौचालय की दिवारों पर पेटिंग की जा रही है. स्वच्छता से जुड़े स्लोगन लिखे जा रहे है. ताकि लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें. डीएम पंकज दीक्षित ने रोहतासवासियों से स्वच्छता का मंत्र अपनाने की अपील की है.

दीवार पेंटिंग

उन्होंने कहा कि भोजन करने से पहले और शौचालय से आने के बाद अपने हाथों को सही तरीके से धोना चाहिए. कोरोना के खतरे से बचने के लिए स्वच्छता को अपनाना अति आवश्यक है. गंदगी मुक्त भारत का सपना साकार हो इसके लिए सभी को मिलकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. जब लोग जागरूक होंगे और स्वच्छता के मंत्र को अपनायेंगे तभी यह अभियान सफल होगा.

सासाराम यात्री प्रतीक्षालय का सैनिटाइजशन

वहीं, पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेल मंडल में चलाये जा रहे स्वच्छता सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को मंडल के स्टेशनों पर प्रतीक्षालयों में गहन सफाई अभियान चलाया गया. इसी क्रम में जिले के डेहरी ऑन सोन, सासाराम एवं पीरो स्टेशन पर प्रतीक्षालयों की गहन साफ-सफाई की गई. बता दें कि ‘स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत’ को लक्षित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना के दिशा-निर्देशन में पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेल मंडल में 10 अगस्त से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह का आयोजन किया गया है.

Leave a Reply