रोहतास के एनएमसीएच को मिली कोरोना जांच की अनुमति

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को कोविड-19 वायरस परीक्षण की अनुमति प्रदान कर दी गई है. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख डॉ अशोक कुमार ने इस संबंध में विभागीय आदेश पत्र जारी कर दिया है.

Ad.

एनएमसीएच के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने बताया कि बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 वायरस के परीक्षण हेतु नारायण चिकित्सा महाविद्यालय को अनुमति प्रदान की है. हालांकि यहां पूर्व से ही एनएबीएल एवं आईसीएमआर के द्वारा प्राधिकृत लैब का संचालन किया जा रहा है. सरकार द्वारा जारी पत्र में उक्त जांच के लिए अधिकतम 2500 रुपए की राशि निर्धारित की गई है और कहा है कि जांच में कोविड-19 पॉजिटिव केस आने पर तत्काल संबंधित जिला के सिविल सर्जन तथा जिला के सर्विलांस अधिकारी को सूचित किया जाना अनिवार्य होगा.

प्रबंध निदेशक ने बताया कि नारायण चिकित्सा महाविद्यालय में बिहार सरकार के आदेश के पूर्व एनएबीएल एवं आईसीएमआर द्वारा माइक्रोबायोलॉजी लैब को जांच हेतु अधिकृत किया जा चुका था‌. उन्होंने बताया कि परीक्षण के पश्चात भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पोर्टल पर प्रतिदिन शाम पांच बजे तक रिपोर्ट दर्ज कराया जाएगा. उन्होंने बताया की आरटी पीसीआर से से जांच की व्यवस्था आसपास के किसी भी संस्थान में नहीं है. यहां इस जांच की व्यवस्था होने और सरकार द्वारा इसकी अनुमति प्रदान किए जाने से क्षेत्र के लोगों को काफी सहूलियत होगी और इसके लिए बड़े शहरों में जाने की जरूरत नहीं होगी.

Leave a Reply