रोहतासगढ़ किला के समीप बभनतालाब में खुला पुस्तकालय

जिले के रोहतास प्रखंड के कैमूर पहाड़ी पर अवस्थित रोहतासगढ़ किला के समीप बसे बभनतालाब गांव में एक सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना गुरुवार को रैप एवं एचडब्ल्यूसी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. उद्घाटन गुरुवार को पहाड़ी गांव में स्थानीय बच्चों एवं ग्रामीणों के साथ रैप के सदस्यों ने नारियल फोड़ व पूजा कर किया. इस पुस्तकालय का निर्माण लिट इंडिया कार्यक्रम के तहत किया गया.

Ad.

रैप के संस्थापक मनीराज सिंह एवं विनीत प्रकाश ने बताया कि कुछ माह पूर्व हमलोग रोहतास किला घूमने आए थे, तब हम इस इस गांव में भी आए थे. लोगों से बात की तब पता चला कि यहां पर बुनियादी शिक्षा की बहुत ही आवश्यकता है. पहाड़ी पर स्थित इस गांव के बच्चों में शिक्षा के प्रति ललक पौदा करने के उद्देश्य से पुस्तकालय स्थापित करने की योजना बनायी. हमलोग प्रयासरत थे कि यहां एक पुस्तकालय का निर्माण किया जाए. आज यह काम यहां के लोगों के सामूहिक प्रयास व योगदान से संभव हुआ.

रैप के सदस्य राहुल ने बताया कि पुस्तकालय के खुलने से ग्रामीणों के साथ वहां के बच्चे काफी खुशी नजर आए. हम इसके लिए एचडब्ल्यूसी संस्था समेत अन्य कई सामाजिक कार्यकर्ताओं के प्रति आभारी हैं, जिसने हमें इस पुस्तकालय को खोलने में कई तरह से मदद की. उन्होंने कहा कि इस पुस्तकालय की स्थापना में एचडब्ल्यूसी संस्था के डायरेक्टर सूर्य प्रताप सिंह, प्रोग्राम मैनेजर उदिता सैकिया, अजय कुमार, आदित्य कुमार, राहुल कुमार, सईद अल्तमस, ग्रमीण शंकर उरांव आदि अनेक लोगों का सक्रिय सहयोग रहा.

Leave a Reply