रोहतास: वाहनों में अश्लील गाना बजाया तो खैर नहीं, परमिट होगा रद्द

बिहार में अब व्‍यावसायिक वाहनों में अश्लील गाना बजाने पर परमिट रद्द कर दिया जाएगा. सरकार के इस निर्देश के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है. बस ट्रक, टेम्पो एवं अन्य व्यावसायिक वाहनों पर अश्लील गाने बजाने पर रोक लगा दी गई है. बावजूद इसके अश्लील गाने बजाए जाते पकड़े जाने पर वाहनों का परमिट तो रद्द होगा ही, इसके अलावा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

राज्य परिवहन आयुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी, मोटरयान निरीक्षक एवं प्रवर्तन अवर निरीक्षक को इस मामले में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. आयुक्त द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सार्वजनिक वाहनों यथा टेम्पो, बसों, आदि में अश्लील गाना नहीं बजाने की बात परमिट की शर्त में जोड़े जाने का निर्णय लिया गया है. इसे लेकर रोहतास जिला परिवहन पदाधिकारी मो. जियाउल्लाह ने कहा कि विभाग के निर्देश के बाद इसपर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि शहर से लेकर गांव तक अश्लील गाने बजाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सरकार के इस निर्णय का आमलोगों ने स्वागत किया है.

विदित हो कि आजकल बस, ऑटो और दूसरे व्‍यावसायिक वाहनों पर फूहड़ गीत धड़ल्‍ले से बजाए जा रहे हैं. सार्वजनिक परिवहन सेवाओं से जुड़े वाहनों में ऐसे गाने बजाए जाने से महिलाएं और लड़कियां खासा असहज महसूस करती हैं. इसपर संज्ञान लेते हुए राज्य परिवहन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. नियम का उल्लंघन करनेवाले वाहन चालकों के वाहन का परमिट रद्द किया जाएगा. परमिट की आवश्‍यकता बस, ऑटो, टैक्‍सी, कैब, ट्रक सहित सभी प्रकार के व्‍यावसायिक वाहनों को पड़ती है.

ऐसे में सभी नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाने के लिए सभी ट्रैफिक एसपी, संयुक्त आयुक्त सह-सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार, जिला परिवहन पदाधिकारी, मोटरयान निरीक्षक, सभी प्रवर्तन अवर निरीक्षक बिहार को निदेशित किया गया है.

Ad.

Leave a Reply