धूमधाम से मनेगा रोहतास का 49वां स्थापना दिवस, छठ घाटों पर दिखेगी झलक, इतिहास व वर्तमान को लेकर लगेंगे स्टॉल

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम स्थित समाहरणालय के संवाद कक्ष में रोहतास जिले का 49वां स्थापना दिवस समारोह को भव्य एवं आकर्षक तरीके से मनाए जाने के संबंध में बुधवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें डीडीसी शेखर आनंद, एसडीओ डेहरी समीर सौरभ, एसडीओ बिक्रमगंज प्रियंका रानी, एसडीओ सासाराम मनोज कुमार समेत जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, कल्याण आदि के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे.

बैठक में जिला के स्थापना दिवस को भव्य तरीके से मनाने के लिए कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई. इस वर्ष स्थापना दिवस के आसपास चार दिवसीय छठ महापर्व होने के कारण स्थापना दिवस को उसके अनुरूप ही एक अनूठे और विशेष अंदाज़ में मनाने का निर्देश डीएम ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया. स्थापना दिवस के दिन छठ के घाटों पर जिला प्रशासन की ओर से जिला स्थापना दिवस से संबंधित बैनर लगाए जाएंगे. साथ ही जिले के गौरवशाली इतिहास और वर्तमान की उपलब्धियों को प्रदर्शित करता हुआ स्टाल भी लगाया जायेगा.

डीएम ने स्थापना दिवस के पूर्व संध्या पर फजलगंज स्थित मल्टीपर्पस हॉल में जिलास्तरीय क्विज प्रतियोगिता, वाद -विवाद प्रतियोगिता, फजलगंज स्टेडियम में छात्र-छात्राओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आदि के आयोजन संबंधी निर्देश भी संबंधित पदाधिकारियों को दिया. स्थापना दिवस को प्रातः 8 बजे से समाहरणालय से प्रभात फेरी निकाली जाएगी, जिसे सद्भावना मार्च का नाम दिया गया है. जिसमें सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों को भाग लेने का निर्देश दिया गया है. उक्त सद्भावना मार्च का रूट निर्धारित करने का दायित्व जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एसडीओ सासाराम को दिया गया है.

डीएम ने स्थापना दिवस के अवसर पर रोहतास जिले के अतीत एवं वर्तमान की उपलब्धियों एवं भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित करता हुआ एक कॉफी टेबल बुक का संयोजन करने का निर्देश दिया है. उक्त कॉफी टेबल बुक के संयोजन एवं प्रकाशन का दायित्व डीडीसी को दिया गया है. इसके अलावे सभी बैठक में मौजूद पदाधिकारियों से स्थापना दिवस को आकर्षक बनाने हेतु सुझाव आमंत्रित किए गए हैं और इस संबंध में पुनः एक बैठक आगामी शनिवार को 2 बजे से होगी जिसमें एसपी आशीष भारती भी उपस्थित रहेंगे. विदित हो को रोहतास जिले की स्थापना 10 नवंबर 1972 को हुई थी. तभी से 10 नवंबर 1972 को जिला स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Leave a Reply