गुप्ताधाम पहुंचकर एसपी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा, सावन में बिहार-यूपी के अलावे कई राज्यों से आते हैं श्रद्धालु

रोहतास जिले के चेनारी थाना क्षेत्र में कैमूर पहाड़ी के गोद में बसे गुप्ता धाम में सावन की पहली सोमवारी को लगने वाले भव्य मेला की तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने शनिवार को एसपी आशीष भारती गुप्ताधाम पहुंचे. इस दौरान डीएम दुर्गम गुफा में विरजमान बाबा गुप्तेश्वर नाथ का दर्शन भी किए. उन्होंने सभी पहलुओं पर मुआयना किया.

एसपी ने बताया कि पहली बार गुप्ताधाम में श्रावणी माह में इतनी व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. उल्लेखनीय है कि गुप्ताधाम तक पहुंचने के लिए आधा दर्जन रास्ते हैं. एसपी ने बताया कि गुप्ताधाम पहुंचने वाले सभी रास्तों पर सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. एसपी ने खुद दुर्गावती डैम, पनयारी घाट, उगहनी घाट आदि रास्तों का भ्रमण कर जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने रास्ते में जा रहे कांवड़ियों से बातचीत की और जानकारी ली.

एसपी ने कहा कि गुप्ताधाम में बिहार के साथ-साथ यूपी, झारखंड, बंगाल एवं अन्य इलाकों से भी श्रद्धालु आते है. इस बार और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं एवं कांवरियों के पहुंचने की उम्मीद है. जिला प्रशासन द्वारा मेडिकल टीम की भी तैनाती की गई है. उन्होंने कहा कि पूरे सावन शनिवार से सोमवार तक सुरक्षा की विशेष व्यवस्था रहेगी. मौके पर एसपी के साथ सासाराम के एसडीपीओ, चेनारी थानाध्यक्ष, चेनारी के सीओ एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

बता दें कि राज्य के प्राकृतिक शिवलिंगों में एक गुप्ता धाम में जलाभिषेक करने के लिए सावन महीनें में प्रतिवर्ष एक से दो लाख श्रद्धालु कांवर लेकर पहुंचते है. जिसके कारण गुफा के अंदर और परिसर में काफी भीड़ इकट्‌ठा हो जाती है. यहां तक की जिन रास्तों से पहाड़ी पर चढ़ा जाता है, उसके नीचे भी मेले जैसा माहौल रहता है. गुफा के अंदर ऑक्सीजन की व्यवस्था रहती है. इस बार और बड़ी संख्या में कांवरियों के पहुंचने की उम्मीद है, इसलिए व्यापक व्यवस्था की गई है.

Leave a Reply