रोहतास: पंचायत चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने की पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

रोहतास जिले में पंचायत आम चुनाव 2021 को शांतिपूर्ण, स्वच्छ और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए सोमवार को समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार और एसपी आशीष भारती ने संबंधित जिलास्तरीय नोडल पदाधिकारी, सभी निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी और सभी थानाध्यक्षों के साथ बैठक किया. समीक्षा बैठक में डीएम ने पंचायत आम निर्वाचन के सफल संचालन के लिए सभी संबंधित नोडल पदाधिकारियों को व कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. कहा की बूथों से संबद्ध निर्वाचन क्षेत्रों से में सतत निगरानी रखी जानी आवश्यक है.

डीएम ने कहा कि चुनाव को ले पूरे क्षेत्र में आदर्श अचार संहिता लागू है. साथ ही दो चरणों के मतदान के लिए नामांकन और नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूर्ण हो गई है. जनप्रतिनिधि अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार भी कर रहे हैं. ऐसे में कहीं पर भी आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसका विशेष रूप से ख्याल रखना होगा. उन्होंने कहा कि प्रचार से लेकर मतदान और मतगणना तक सभी अधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों को कोविड गाइडलाइन का भी सख्ती से पालन करना होगा. यदि कोई जनप्रतिनिधि आचार संहिता या कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करते पाया जाता है उसपर कानूनी करवाई भी होगी. बैठक में मतदान केंद्रों पर स्थैतिक बल की प्रतिनियुक्ति, पीसीसीपी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति,चेकिग पॉइंट्स पर बीएमपी और सैप के जवानों की तैनाती पर विचार विमर्ष किया गया.

वहीं एसपी आशीष भारती ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया की क्षेत्र में अपराध रिकार्ड के आधार पर वांछित अपराधियों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित कराएं. पूर्व की घटनाओं को ध्यान में रखकर विशेष सजगता, आने वाले त्योहारों को लेकर भी सतत निगरानी, कोविड-19 के अनुदेशों का अनुपालन, लाइसेंसी हथियार का सत्यापन, पहाड़ी व दुर्गम इलाके में लगातार सर्विलांस, बार्डर पर अवैध शराब की जांच, अवैध हथियार तथा अधिक मात्रा में कैश की ट्रैफिकिग आदि पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश एसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को दिया. साथ ही 107 के नोटिस का ससमय तामिला कराने का निर्देश भी दिया गया. बैठक में डीडीसी शेखर आनंद, डेहरी एसडीएम समीर सौरभ, बिक्रमगंज एसडीएम प्रियंका रानी, सासाराम एसडीएम मनोज कुमार, डेहरी एसडीपीओ नवजोत सिमी, बिक्रमगंज एसडीपीओ शशिभूषण सिंह, सासाराम एसडीपीओ विनोद कुमार रावत, सभी निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ, सभी थानों के थानाध्यक्ष समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply