रोहतास में डीएम-एसपी ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, बैरिकेडिंग, गोताखोरों, पर्याप्त रोशनी, सीसीटीवी की होगी व्यवस्था

रोहतास डीएम धर्मेंद्र कुमार और एसपी आशीष भारती ने अधिकारियों की टीम के साथ सासाराम के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम एवं एसपी ने छठ घाटों की व्यवस्था, घाटों पर सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव की व्यवस्था का जायजा लिया. डीएम ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश भी दिया.

निरीक्षण के पूर्व डीएम ने अपने कार्यालय कक्ष में छठ के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से छठव्रतियों की सुविधा, सुगमता एवं सहजता के लिए आवश्यक तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की. बैठक में एसपी आशीष भारती, डीडीसी शेखर आनंद, अनुमंडल पदाधिकारी डेहरी समीर सौरभ, अनुमंडल पदाधिकारी बिक्रमगंज प्रियंका रानी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डेहरी नवजोत सिमी, अनुमंडल पदाधिकारी सासाराम मनोज कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिक्रमगंज शशिभूषण सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सासाराम विनोद कुमार राउत, सभी नगर कार्यपालक पदाधिकारी, सभी संबंधित थानाध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

डीएम ने सभी उपस्थित पदाधिकारी से अनुमंडलवार छठ घाटों पर की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली. इस दौरान डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों व पदाधिकारियों को छठ घाटों की साफ-सफाई सुनिश्चित कराने, समुचित बैरिकेडिंग कराने, आवश्यकतानुसार भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, वॉच टावर स्थापित कराने, घाट के जल का ट्रीटमेंटव सफाई कराने का निर्देश दिया गया. सभी प्रखंडों में छठ समितियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया गया.

इसके अलावे संबंधित पदाधिकारियों को गहरे पानी वाले स्थानों पर बैरिकेडिंग करते हुए लाल रस्सी लगाना, गोताखोरों को प्रतिनियुक्त कराना, ट्रैफिक की सुचारू व्यवस्था रखना, संपर्क मार्गों की मरम्मती, खतरनाक घाटों का चिन्हीकरण एवं बैरीकेडिंग, घाटों के संपर्क पथों की आवश्यक मरम्मती, छठ पूजा समितियों एवं स्थानीय लोगों का आवश्यक सहयोग प्राप्त करना, चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से भीड़ नियंत्रण का भी निर्देश दिया गया है. कोविड अनुरूप व्यवहार एवं मास्क का प्रयोग यथाशक्य सामाजिक दूरी का अनुपालन कराए जाने का भी निर्देश दिया गया.

डीएम ने सासाराम अनुमंडल में बेदा नहर एवं नोखा सूर्य मंदिर, बिक्रमगंज अनुमंडल में भलूनी धाम एवं डेहरी सोन नद के तट पर झारखंडी मंदिर के समीप, चेनारी डैम इत्यादि स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. साथ ही सभी महत्वपूर्ण घाटों पर फ्लेक्सी एवं बैनर लगवाने, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने, आपसी समन्वय स्थापित कर सौहार्दपूर्ण वातावरण में लोक आस्था के इस महापर्व को सम्पन्न कराने का निर्देश सभी संबंधित को दिया गया.

बैठक के दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से एसपी ने तीनों अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों सहित पुलिस के आला अधिकारियों को छठ पर्व को लेकर सतर्कता बरतते हुए सभी थाना क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं जिले के सभी छठ घाटों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से भारी संख्या में पुलिस पदाधिकारियों के साथ पुलिस बल की तैनाती का निर्देश भी दिया है.

Leave a Reply