रोहतास: वैक्‍सीन एक्‍सप्रेस को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, अब ऑन द स्‍पॉट होगा टीकाकरण

अब रोहतास जिले टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण के साथ-साथ कोरोना सैंपल की जांच भी की जाएगी. इसको लेकर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है ताकि वैक्सिनेशन के साथ टेस्टिंग का भी काम तेजी से हो सके. वहीं टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मंगलवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने समाहरणालय से टीकाकरण सह जागरूकता एक्सप्रेस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस अवसर पर डीएम ने कहा कि रवाना किए जा रहे टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से प्रखंड, पंचायतवार व गांव में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन होते ही टीका (वैक्सीन) दिया जाएगा. साथ ही आम नागरिकों को टीकाकरण के प्रेरित भी किया जाएगा. इसके लिए वैक्सीन एक्सप्रेस का शेड्यूल बनाकर उसे गांवों में भेजा जा रहा है. इससे 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोग टीका एक्सप्रेस के पास पहुंचकर कोरोना वैक्सीन ले सकेंगे. टीकाकरण कार्य के सुचारू संचालन के लिए प्रत्येक टीकाकरण एक्सप्रेस के साथ एएनएम व अन्य चिकित्सा कर्मियो की प्रतिनियुक्ति की गई है.

एक दिन पूर्व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को ले चल रहे कार्यक्रम व गतिविधियों की समीक्षा के दौरान डीएम ने जांच व टीकाकरण में तेजी लाने, सामुदायिक रसोई घर में बच्चों को दूध की उपलब्धता समेत अन्य कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली थी. डेडिकेटेड केयर हेल्थ केयर पर ऑक्सीजन, बेड, दवा की उपलब्धता के साथ सामुदायिक किचेन में बच्चों को मिल रहे दूध पर भी संतोष व्यक्त किया था.

हालांकि जिले में वैक्सीन की कमी के कारण पिछले कुछ दिन से कई टीकाकरण केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के अधेड़ व बुजुर्गा को कोविड का टीका लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण स्थल पर पहुंचने के बाद भी टीका नहीं मिल पा रहा है. कहीं प्रथम डोज का कहीं दूसरे डोज का टीका की कमी है. जानकारी के मुताबिक आज यानि 25 मई को वैक्सीन पटना आने की संभावना है. जिसके बाद जिले में वैक्सीन पहुंच सकती है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here