डीएम ने बिक्रमगंज एसडीएच समेत पांच स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक किचन का निरीक्षण कर जाना हाल

डीएम धर्मेंद्र कुमार ने रविवार को बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल समेत सूर्यपूरा, दिनारा, दावथ, कोचस व करगहर प्रखंड के स्वास्थ्य केन्द्रों एवं वैक्सीनेशन केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने इन सभी प्रखंड क्षेत्रों में संचालित सामुदायिक किचन का भी जायजा लिया.

बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल में डीएम ने कोविड सेंटर के कर्मियों से हो रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली और ऑक्सीजन की उपलब्धता, दवा की उपलब्धता का जायजा लिया. उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों तथा मरीजों के परिजन से कर्मचारियों द्वारा दिये जा रहे उपचार की जानकारी ली. उन्होंने एडमिट मरीजों को कहा कि आप लोगों के मदद हेतु जिला प्रशासन हर संभव प्रयास करेगा. डीएम ने टीकाकरण कार्य, रैपिड एंटीजन टेस्टिंग तथा लॉकडाउन इंफोर्समेंट संबंधी भी जायजा लिया. निरीक्षण के क्रम में ऑक्सीजन आपूर्ति, एंबुलेंस सेवा, कोविड-19 जांच, वैक्सीनेशन, कंटेनमेंट जोन आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

सूर्यपूरा स्वास्थ्य केंद्र में निरीक्षण के दौरान डीएम ने अस्पताल को नया भवन और चाहरदीवारी बनवाने के लिए रिपोर्ट मांगा. पीएसची में एनएमकर्मी समेत अन्य कई प्रकार के व्यवस्था के बारे में जायजा लिया. इस दौरान डीएम ने वैक्सीनेशन केंद्र के अलावे स्वास्थ्य केन्द्र में बने अलग-अलग सभी वार्डों के तहत दंतकक्ष, ओपीडी, प्रसव कक्ष, दवा वितरण कक्ष, कोविड वैक्सीन सेंटर, हर्बल पार्क, मीटिंग हॉल विधि समेत सभी व्यवस्थाओं का जाएजा लिया. उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पताल में मरीजों के लिए इलाज में किसी प्रकार की आवश्यकता पड़े तो, इसकी जानकारी अस्पताल प्रबंधक जिला को तत्काल दे. उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाली असुविधा को जिला प्रशासन के माध्यम से जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. जिससे बीमार लोगों का उपचार बेहतर तरीके से हो सके. बता दें कि अस्पताल को स्वच्छ और सुंदर बनाने का कार्य किया जा रहा है.

दावथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निरीक्षण के दौरान डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्र में बने अलग अलग सभी वार्डो तहत  दंतकक्ष, ओपीडी, प्रसव कक्ष, दवा वितरण कक्ष, हर्बल पार्क, मीटिंग हॉल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन केंद्र का भी जायजा लिया. डीएम ने दावथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को पूरे राज्य में कायाकल्प योजना के तहत सराहना पुरस्कार प्राप्त होने पर समस्त स्वास्थ्य कर्मियों व पदाधिकारियों को बधाई दिया. दावथ के कम्युनिटी किचन में डीएम ने खुद सामुदायिक रसोई में बना भोजन खाकर उसकी जांच की. डीएम ने सामुदायिक रसोई की व्यवस्था और गुणवत्ता पर संतोष जताया.

Ad.

Leave a Reply