रोहतास: कोरोना को ले बढ़ी सख्ती, मास्क व वाहन चेकिंग अभियान में 69450 रुपये वसूला जुर्माना

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर फिर से निर्देश जारी किया है. राज्य आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद जारी आदेश पर जिलाधिकारी के निर्देश पर रोहतास जिले में गुरुवार से तीन दिवसीय विशेष मास्क जांच अभियान शुरू किया है. गुरुवार को जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी थाना क्षेत्र में पुलिस और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों ने मास्क जांच की और लापरवाह लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया. साथ ही चालान भी काटा गया.

जिले में जब पुलिस और दंडाधिकारियों ने मास्क जांच शुरू की तो लापरवाह लोग मास्क पहनते नजर आए और जब जांच खत्म हुई तो लापरवाही शुरू हो गई. सासाराम व डेहरी समेत सभी बाजारों मकर संक्रांति पर्व को लेकर काफी भीड़ थी. इसी बीच जब पुलिस ने जगह-जगह जांच शुरू की तो जुर्माना के डर से लोगों ने अपने चेहरे पर मास्क लगाना शुरू कर दिया. कई गमछी से मुंह ढकते नजर आए. इस दौरान पुलिस ने वाहन जांच अभियान भी चलाया. बिना मानक, हेलमेट व ड्राइवरी लाइसेंस के वाहन चलाने वालों से जुर्माना वसूला गया.

रोहतास जिले में पुलिस ने मास्क चेकिंग अभियान में गुरुवार को बिना मास्क पहने 449 लोगों से 50-50 रुपये की दर से 22 हजार 450 रुपये जुर्माने के तौर पर वसूला किया गया है. इसके बाद उन्हें एक-एक मास्क दिया गया. जबकि वाहन चेकिंग के दौरान 54 वाहनों से 47 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया. एसपी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों में जागरूकता को लेकर मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ-साथ यातायात सुरक्षा को लेकर वाहन चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है.

एसपी ने लोगों से कहा कि आप खुद तो मास्क लगाइए और अपने साथियों और सगे संबंधियों को भी इसके लिए प्रेरित करें. अपने परिवार और बच्चों से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करायें. बिना वजह घर से बाहर नहीं निकले. कहा कि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कर कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है. सभी लोग नियमों को मानें वरना सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सभी मोटरवाहन चालक-मालिक सरकारी अधिसूचना का पालन करें. वाहन चलाते हुए हेलमेट के साथ-साथ मास्क का प्रयोग करें.

Leave a Reply