रोहतास के अभिषेक डीपीओ पद रहते हुए सेल्फ स्टडी कर बने डीएसपी

बीपीएससी की 66वीं परीक्षा में रोहतास जिले के संझौली प्रखंड अमेठी गांव के अभिषेक कुमार ने डीएसपी बन जिल का नाम रौशन किया हैं. उन्हें 185वा रैंक मिला हैं. सेल्फ स्टडी की बदौलत अभिषेक ने यह सफलता अपनी दूसरी प्रयास में पाया हैं. हालांकि अपनी पहली प्रयास में वर्ष 2019 में 65वीं बीपीएससी में 300वां रैंक लाकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बने और फिलहाल छपरा में पदस्थापित हैं.

अमेठी गांव के कनीय अभियंता मृत्युंजय कुमार और गृहणी प्रभावती देवी के पुत्र अभिषेक की सफलता पर गांव में काफी खुशी देखी जा रही हैं. अभिषेक के दादा स्व शिवपूजन राम जेलर थे, जिनके कार्यों ने अभिषेक को काफी प्रभावित किया. सैनिक स्कूल से पढ़ने व स्नातक के बाद उन्होंने प्रशासनिक सेवा में जाने का संकल्प ले ली थी. तभी तो पहले प्रयास में शिक्षा सेवा में जाने के बाद भी अभिषेक के मन में पुलिस सेवा के लिए छटपटाहट हिलोरें ले रही थी. अभिषेक ने सैनिक स्कूल भुवनेश्वर दसवीं तक की पढ़ाई की. फिर कॉलेज की शिक्षा पटना से पूरी की.

इसके बाद सिविल सेवा की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए. लेकिन कोरोना काल में उन्हें घर आना पड़ा और आगे की तैयारी सेल्फ स्टडी से पूरी की. अभिषेक बताते हैं कि कई बार लोग कोचिंग के चक्कर में सेल्फ स्टडी पर ध्यान नहीं दे पाते और इसकी वजह से उन्हें संतुष्टि जनक सफलता नहीं मिल पाती. सफलता के लिए सेल्फ स्टडी बहुत जरूरी है. संझौली की जिला पार्षद व जिप उपाध्यक्ष वंदना राज, बैंक प्रबंधक दीपक कुमार, समरेंद्र कुमार ने बताया कि अभिषेक ने यह सफलता हासिल कर प्रखंड का नाम रौशन किया हैं. उनकी यह सफलता क्षेत्र के अन्य लड़कों को प्रभावित करेगी.

रिपोर्ट- प्रमोद टैगोर

Leave a Reply