रोहतास: झुलसे मजदूर की इलाज के दौरान मौत, शव आते हीं विफरे ग्रामीण; मुआवजे की मांग को लेकर सीमेंट फैक्ट्री गेट के सामने शव रखकर दिया धरना

रोहतास थाना क्षेत्र के बंजारी स्थित डालमिया डालमिया सीमेंट फैक्ट्री के कचरा प्रबंधन यूनिट में हुई अगलगी में घायल मजदूर अशोक पासवान की इलाज के दौरान रविवार को मौत हो गई. पटना के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. मौत के बाद शव सोमवार को बंजारी ले आने के बाद परिजनों ने शव के साथ मुआवजे की मांग को लेकर धरना दिया है. आक्रोशित ग्रामीणों ने मुख्य गेट को जाम कर धरने पर बैठे हैं. मौके पर पहुंचे एसडीएम अनिल कुमार सिन्हा व एसडीपीओ विनीता सिन्हा मृतक के परिजनों एवं आक्रोशित भीड़ को समझाने का प्रयास किया. भीड़ के द्वारा कंपनी प्रबंधन व रोहतास प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

रोहतास संघर्ष समिति के अध्यक्ष तोराब नेयाजी ने कहा की मृतक मजदूर के पत्नी को स्थाई नौकरी, मुवावजे के तौर 25 लाख की राशि साथ ही दोषी अधिकारी पर कार्रवाई व न्यायिक जांच की मांग की गई है. लगातार कंपनी प्रबंधन के सुरक्षा मनकों की अनदेखी के कारण मजदूरों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन स्थानीय प्रशासन के द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. कंपनी प्रबंधन के वरीय अधिकारी संजय झा ने कहा की मृतक के परिवार वालों को 4 लाख की राशि भविष्य निधि फंड से पत्नी को आजीवन पेंशन व डालमिया के स्कूल में अस्थाई नौकरी दी जाएगी. खबर लिखे जाने तक रात में भी धरना प्रदर्शन जारी है. कंपनी गेट पर पुलिस-प्रशासन मौजूद हैं.

विदित हो कि बंजारी स्थित डालमिया सीमेंट फैक्ट्री के कचरा प्रबंधन यूनिट में एक सितंबर को आग लग गई थी. आग इतनी तेजी से फैली थी कि तीन कर्मी उसकी चपेट में आ गए थे. तीनों गंभीर रूप से झुलस गए, जिसमें नवीनगर निवासी संजीव कुमार सिंह की मौत हो गई थी. जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घायल कर्मियों में घूरन साह और अशोक पासवान शामिल थे. अशोक पासवान की भी रविवार को मौत हो गई. अशोक परिवार में अकेले कमाने वाले थे. अब उनके घर में उनके अलावा कोई सहारा नहीं बचा है. पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here