रोहतास: पहाड़ी गांव में डीएफओ ने किया जनसंवाद, वनवासियों के बीच कंबल और टॉर्च का किया गया वितरण

रोहतास जिले के चेनारी वन्य क्षेत्र के पहाड़ी पर स्थित भुड़कुड़ा में वन विभाग एवं एबीआर फाउंडेशन स्कूल सासाराम के सहयोग से बुधवार को जनसंवाद बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें डीएफओ मनीष कुमार वर्मा ने पहाड़ी गांवों के लोगों व वनवासियों के साथ स्थानीय मुद्दों, उनके विकास, वन और वन्यजीव संरक्षण और स्थानीय लोगों को इसके लाभ, वन और वन्यजीव अपराधों का मुकाबला करने पर चर्चा की.

बैठक के बाद एबीआर फाउंडेशन स्कूल सासाराम व निजी एनजीओ की मदद से रोहतास वन विभाग ने संयुक्त रूप से वनवासियों के बीच सैकड़ों कंबल और टॉर्च का वितरित किया गया. साथ ही वनवासी बच्चों के बीच पाठ्य पुस्तक और खेल की समाग्री का भी वितरण किया गया. इस आयोजन में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूली बच्चों ने वन संरक्षण व इसके लाभ और शराब पीने के नकारात्मक प्रभावों के बारे में स्थानीय लोगों को बताया. इस दौरान वन्य, वन्य जीवन, प्रकृति की रक्षा और शराब नहीं पीने की शपथ दिलाया गया.

डीएफओ मनीष कुमार वर्मा ने पहाड़ी गांव में सरकारी योजनाओं का हर संभव लाभ उपलब्ध करने की बात कही. उन्होंने कहा कि मानव जीवन में शिक्षा व पर्यावरण का बहुत बड़ा महत्व है. जिस तरह पृथ्वी का आधार जल और जंगल है, उसी तरह मानव जीवन की रीढ़ शिक्षा है. इसलिए इसके महत्व को समझना जरूरी है. मौके पर एबीआर स्कूल के सचिव डॉ. पृथ्वीपाल सिंह, चेनारी वन्य क्षेत्र के रेंजर, वनकर्मी समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Leave a Reply