रोहतास: डीएम ने हरी झंडी दिखा पोषण रथ को किया रवाना, ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ थीम पर लोगों को करेगा जागरूक

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम स्थित कलेक्ट्रेट से डीएम नवीन कुमार ने हरी झंडी दिखाकर जिले के प्रखंडों के लिए पोषण पखवाड़ा रथ रवाना की. इस दौरान एडीएम चंद्रशेखर प्रसाद, डीपीआरओ धर्मवीर कुमार सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

डीएम नवीन कुमार ने बताया कि पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत कलेक्ट्रेट से यह रथ जिले के सभी प्रखंडों में पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रवाना किया गया है. 23 मार्च तक पोषण पखवाड़ा के तहत उक्त रथ प्रखंडों में पहुंचकर ध्वनि यंत्र से पोषण के प्रति जागरूक करेगा. बता दें कि इस बार पोषण पखवाड़ा की थीम ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ है. इस थीम को जन जन तक पहुंचाने केलिए इस एलईडी के माध्यम से व्यापक प्रचार किया जा रहा है. 

इधर, सासाराम प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय फजलगंज में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉक्टर केएन तिवारी ने फीता काटकर किया. बच्चों और अभिभावकों में गोली को लेकर भ्रम दूर करने के लिए पहले खुद दवाई खाई फिर इसके बारे में बताया.

सिविल सर्जन ने कहा कि कृमि संक्रमण बच्चों में होने वाली एक समस्या है, परंतु कृमि संक्रमण की वजह से बच्चों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे खून की कमी, एनीमिया, थकावट के साथ साथ शारीरिक और मानसिक विकास में बाधा का सामना करना पड़ता है. इनको दूर करने के लिए 1 से 19 वर्ष तक के बच्चे और बच्चियों को एल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जाती है.

जिला प्रशिक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने बताया कि एल्बेंडाजोल की खुराक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को खिलाई जाएगी. एल्बेंडाजोल की खुराक 1 से 2 साल के बच्चों को आधा दिया जाएगा. जबकि 2 से 19 साल तक के आयु वर्ग वाले बच्चे एवं बच्चियों को एक गोली खिलाई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here