रोहतास: नारायण नर्सिंग कॉलेज में लैंप लाइटिंग सह शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित, सांसद बोले- मानवता की सेवा में अहम है नर्सों की भूमिका

रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण नर्सिंग कॉलेज के तत्वावधान में शुक्रवार को देव मंगल सभागार में लैंप लाइटिंग एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. इस अवसर पर बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम के छात्र-छात्राओं ने नर्सिंग सेवा में प्रवेश करते हुए आजीवन मानवता की सेवा की शपथ ली. मौके पर वक्‍ताओं ने कहा कि नर्सिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो सीधे इंसानियत की सेवा से जुड़ा है. पीड़‍ित मानवता की सेवा, ईश्‍वर की सेवा है.

इस अवसर पर संस्थान के संस्थापक एवं कुलाधिपति सह सांसद गोपाल नारायण सिंह ने नर्सिंग छात्रों को मानवता की सेवा करने का पाठ पढ़ाया एवं संस्थान के संसाधनों का उपयोग करते हुए देश के सर्वोत्तम नर्स बनने के प्रति प्रेरित किया. बीएनआरसी के अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि डॉक्टर महेश्वर प्रसाद गुप्ता ने नर्सिंग छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि नर्सिंग प्रोफेशन एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें किसी भी मरीज के स्वस्थ होने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. नर्सिंग सेवा अगर ठीक से की जाए तो गंभीर से गंभीर मरीज भी कम समय में स्वास्थ्य लाभ कर जाता है.

जपाइगो बिहार की अध्यक्ष डॉ पल्लवी सिन्हा ने अपने संबोधन में नर्सिंग छात्रों को उनके शपथ के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आप आज से एक ऐसे क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं यहां से सेवा के अलावा और कोई रास्ता नहीं जाता है. सेवा और समर्पण की भावना से आने वाले समय में देश और समाज की सेवा करें. मौके पर संस्थान के कुलपति डॉ एमएल वर्मा, कुलाधिपति के मुख्य सलाहकार डॉक्टर हरिकेश सिंह, रोहतास के सिविल सर्जन डॉक्टर अखिलेश प्रसाद सिंह, संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह आदि ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में संस्थान के कुलसचिव डॉ आरएस जयसवाल, सहायक कुलसचिव मिथिलेश कुमार सिंह, एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ विनोद कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसअली इमाम समेत विश्वविद्यालय के सभी संकाय के प्राचार्य, डीन एवं प्रमुख शिक्षक गण उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन नर्सिंग की प्राचार्य सह डीन प्रोफेसर यू भाग्यलक्ष्मी ने किया तथा आगत अतिथियों का स्वागत भी किया. यह लैम्प् लाइटनिंग संस्थान के जीएनएम के दसवीं एवं बीएससी नर्सिंग के पांचवीं बैच के छात्रों के लिए आयोजित की गई थी.

Leave a Reply