रोहतास: सीमेंट फैक्ट्री में कार्य करने के दौरान मजदूर की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

रोहतास जिले के रोहतास थाना क्षेत्र के कल्याणपुर स्थित डालमिया भारत सिमेंट फैक्ट्री में शुक्रवार की रात कार्य करने के दौरान गीर जाने से एक मजदूर की मौत हो गई. मृतक समहुता गांव निवासी वासुदेव सिंह का पुत्र सरोज सिंह है.

मृतक के परिजनों ने बताया कि अचानक रात में करीब साढ़े बारह बजे फोन आया कि आपके परिजन सरोज सिंह का प्लांट में दुर्घटना हो गया है. बेहतर इलाज के लिए एनएमसीएच जमुहार भेज दिया गया. सूचना मिलते ही परिजन एनएमसीएच पहुंचे तो पता चला कि सरोज सिंह की मृत्यु हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही हो चुकी है.

परिजन मृत व्यक्ति के शव को शनिवार की सुबह डालमिया सीमेंट फैक्ट्री के मुख्य गेट पर रखकर 25 लाख रुपए मुआवजा की मांग की. प्रबंधन के तरफ से बात नहीं बनते देख मजदूर एवं ग्रामीण उग्र होकर घंटों गेट पर हंगामा करते रहे. मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष सुबोध कुमार मृतक के परिजनों से बात कर कंपनी के साथ बैठक की. वार्ता में तय हुई कि मृतक के परिजनों को चार लाख नगद और एक व्यक्ति को कंपनी में जॉब दी जाएगी.

पुलिस ने मृतक के शव का सदर अस्तपाल सासाराम में पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया. वहीं, स्थानीय लोगों का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन बिना सेफ्टी सुरक्षा के प्लांट के अंदर में मजदूरों से काम कराती है. ऐसे में हमेशा यह घटना दुर्घटना होती रहती है. परिजनों ने बताया कि सरोज कंपनी के अंदर मनोज सिंह के ठेकेदारी में कार्य कर रहा था. परिवार में वही एक कमाने वाला व्यक्ति था.

Leave a Reply