रोहतास पुलिस ने महिलाओं को दी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग, दूसरे बैच के समापन पर प्रशिक्षु सिपाहियों समेत 38 महिलाओं ने दिखाया दमखम

रोहतास के एसपी आशीष भारती के पहल पर मिशन निर्भया के तहत ऑपरेशन सशक्त के अंतर्गत जिले के छात्राओं व महिलाओं की सुरक्षा के लिए निशुल्क आत्मरक्षा के गुण सिखाई जा रही है. आत्मरक्षा के ट्रेनिंग के दूसरे बैच का समापन शुक्रवार को हुआ. प्रशिक्षण में 25 प्रशिक्षु महिला सिपाहियों के साथ 13 आम महिलाएं भी शामिल थी. समापन कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित किया गया.

प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं द्वारा सेल्फ डिफेंस का डेमो भी प्रस्तुत किया गया. जिसमें अगर कोई सामने पिस्टल तान दे तो‎ उससे कैसे आत्मरक्षा करेंगे. इसका डेमो ट्रेनिंग पाप्त की महिलाओं ने दिखाया. इसी‎ तरह अगर कोई व्यक्ति बस में छेड़खानी, लेडीज पर्स छीनकर भाग रहा‎ अपराधी, दुपट्टा खींचना, नाइस ,बैक गला, थप्पड़, गला अटैक, लाठी अटैक,‎ डबल अटैक जैसे दर्जनों डेमो पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखा. जिसे देखकर‎ वहां पर मौजूद पुलिस अधिकारी एवं आम लोगों के तालियों की गड़गड़ाहट के‎ साथ हौसला बढ़ाया.

सभी मार्शल आर्ट सेल्फ‎ डिफेंस का ट्रेनिंग ले चुकी महिलाओं ने एक‎ साथ कई ईटों को अपने कलाई के दम पर‎ एक झटके में तोड़ डाला. जलती हुई आग के‎ बीच ईंट को एक झटके में तोड़ देना देखकर‎ वहां पर आए उनके माता-पिता के भी खुशी‎ का ठिकाना न रहा. प्रशिक्षण के बाद ट्रेनिंग में शामिल महिलाओं का आत्मविश्वास देखते बन रहा था. अब ये युवतियां मनचलों से डरने की बजाय उन्हें सबक सिखाएगी. मौके पर एसपी ने कहा कि रोहतास पुलिस महिलाओं की रक्षा के लिए कटिबद्ध है. यह कार्यक्रम सामुदायिक पुलिसिंग के तहत चलाया है, जो महिला सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

एसपी ने कहा कि इस सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण के जरिये महिलाओं को आकस्मिक मुसीबतों से निपटने के लिए तैयार किया गया है. किसी तरह की छेड़खानी होने पर अपराधियों को किस तरह से मात दी जाये इसका प्रशिक्षण भी दिया गया है. उन्होंने कहा कि आम महिला नागरिकों व छात्राओं के लिए निशुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का तीसरा बैच जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा. कोई भी महिला व छात्रा पुलिस के व्हाट्सएप नंबर 9431822808 व 6202976165 पर नाम, पता व मोबाइल नंबर भेजकर रजिस्ट्रेशन करा सकती है.

Leave a Reply