रोहतास में डीएम के निर्देश पर 317 उर्वरक दुकानों, 165 स्कूलों व 18 एचएससी का किया गया औचक जांच, शिक्षा की गुणवत्ता जानने डीएम खुद भी पहुंचे स्कूल

रोहतास डीएम धर्मेन्द्र कुमार के निर्देश पर मंगलवार को जिले के सभी प्रखंडों के विद्यालयों, उर्वरक दुकानों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की जांच की गयी. जांच में कई त्रुटियां व अनियमितताएं मिली है. जिसमें जिले के 159 प्रखंडस्तरीय जांच दलों तथा 19 जिलास्तरीय जांच दलों द्वारा डीएम के नेतृत्व में 317 फर्टिलाइजर रिटेल दुकाने, 165 विद्यालयों व 18 स्वास्थ्य उप केंद्रों की औचक जांच की गई. जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित विभाग के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. देर शाम तक जिला गोपनीय कार्यालय में अधिकारी जांच रिपोर्ट सौपेंगे.

डीएम ने भी खुद सासाराम के शेरशाह सूरी उच्च विद्यालय का पहुंचकर निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में डीएम ने शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं से भी संवाद किया. डीएम ने कहा कि इस मेगा जांच का उद्देश्य शिक्षण व्यवस्था में गुणात्मक परिवर्तन लाना व सकारात्मक सुधार लाना है ना कि किसी को दंडित किया जाना है. सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, वैल्यू एजुकेशन मिले, सुदूर ग्रामीण अंचल के वंचित व निर्धन परिवार के बच्चों का समग्र विकास हो, यही सरकार एवं जिला प्रशासन का अंतिम लक्ष्य है.

डीएम ने सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में आचरण एवं व्यवहार रखने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी शिक्षकों से विद्यालय अवधि में अध्यापन के अलावा खाली समय में वाचनालय व रीडिंग रूम में अपने ज्ञान को अपडेट करने तथा छात्रों की व्यक्तिगत, मनोवैज्ञानिक व शैक्षणिक समस्याओं के निराकरण में सकारात्मक सहयोग करने का निर्देश दिया. उन्होंने विद्यालय प्राचार्य को नियमित रूप से क्विज, डिबेट, खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजन कराते रहने का निर्देश दिया.

डीएम ने कहा कि खाद के खुदरा विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण एवं स्टॉक, विक्रय मूल्य इत्यादि की जांच आगे भी जारी रहेगी. स्वास्थ्य उप केंद्रों की व्यापक जांच के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण जनता विशेषकर वंचित वर्गों को उनके निकटतम स्थल पर बेहतर दवाएं और चिकित्सा सुविधाएं निरंतर और गुणवत्तापूर्ण रूप से, उपलब्ध कराया जाना सरकार का महत्वपूर्ण लक्ष्य एवं जिला प्रशासन की प्रमुख प्राथमिकता है. डीएम ने कहा कि जांच प्रतिवेदन के आलोक में आवश्यक अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply