रोहतास: GNSU में टीसीएस के सहयोग से शुरू होगा उद्योग सम्मान कार्यक्रम

रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एमसीए कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर सूचना प्रौद्योगिकी कार्यक्रम की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह ने बताया कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टीसीएस (TCS) के सहयोग सेल विश्वविद्यालय में उद्योग सम्मान कार्यक्रम(ICS) शुरू करने की योजना है.

इस पाठ्यक्रम के दौरान छात्र किसी विशिष्ट समस्या को हल करने अंतिम उपयोगकर्ता के लिए किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना सीखते हैं. वर्चुअल मोड में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के छात्रों एवं शिक्षकों को टीसीएस के द्वारा उपरोक्त कार्यक्रम से अवगत कराया गया.

विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ उद्योग के लिए तैयार करना है. इन छात्रों को रोजगार देने वाली कंपनी को उन्हें रोजगार योग्य बनाने पर समय और पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है, इसलिए नौकरी की स्थिति के लिए आवेदन करते समय इन छात्रों को काफी सहयोग प्राप्त होगा. इंटर्नशिप पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने में मदद करेगा.

टीसीएस एमसीए छात्रों के लिए लाइव इंटर्नशिप कार्यक्रम की व्यवस्था करेगा. जानकारी के अनुसार एमसीए की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों के पास शीर्ष आईटी कंपनियों और कंसलटेंसी फर्म में रोजगार के बेहतरीन अवसर हो सकते हैं. सरकारी और निजी क्षेत्र में आसानी से नौकरी पा सकते हैं. उम्मीदवार सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, नेट्वर्किंग, आईटी कंपनियां डेस्कटॉप पब्लिशिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं. एमसीए डिग्री छात्र शिक्षण क्षेत्र में भी अपना पेशा चुनकर व्याख्याता के रूप में कार्य कर सकते हैं.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here