रोहतास: दिशा की बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने की योजनाओं की समीक्षा, दिए निर्देश

सासाराम स्थित समाहरणालय के संवाद कक्ष में सोमवार को जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे की अध्यक्षता में हुई. बैठक में मंत्री ने विभिन्न विभागों की गहन समीक्षा की और जिले में चल रही केन्द्रीय योजनाओं की अधिकारियों से जानकारी भी ली. उन्होंने कहा कि जिस विभाग की योजनाएं चल रही है, उसमें गुणवता के साथ कोई समझौता नहीं होनी चाहिए.

समीक्षा के क्रम में मंत्री सह अध्यक्ष दिशा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपूर्ण आवास के ससमय पूर्ण न होने के कारणों की जानकारी प्राप्त की तथा आवास सहायक को प्रशिक्षण तथा अच्छे व्यवहार के लिए निर्देशित किया तथा भूमिहीन लाभुकों को आवास हेतु भूमि के क्रय के संबंध में विमर्श किया. पशु शेड निर्माण के लंबित भुगतान के लिए कहा. बैठक में करगहर विधायक ने काव नदी जीर्णोद्वार के तर्ज पर धर्मावती नदी के जीर्णोद्वार पर प्रस्ताव रखा. बैठक में लक्ष्य के अनुसार सभी 75 अमृत सरोवर की पूर्ण होने पर संतोष व्यक्त किया गया.

बैठक में डीपीएम जीविका द्वारा किये जाने वाले कार्यों का प्रेजेन्टेशन दिया गया. जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय में विद्यालय प्रबंध सगिति के गठन करने का निर्देश दिया गया तथा हर माह में प्रबंध समिति की बैठक का आयोजन करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों को बुलाने को कहा गया. जिन व्यक्तियों के आयुष्मान योजना के तहत कार्ड नहीं बना है, उनका कार्ड अगस्त माह में अभियान चलाकर बनाने के लिए निर्देशित किया गया. जल जीवन हरियाली कार्यक्रम अंतर्गत विशंभरपुर पंचायत के सभी अतिक्रमण को 10 दिन के अंदर हटाने का निर्देश दिया गया तथा भानस से निकलने वाली आहर की साफ-सफाई के संबंध में प्राप्त शिकायतों का शीघ्र निष्पादन करने को कहा गया है.

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया की सभी प्रकार की खाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. जिसपर अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि यदि खाद की कमी हो तो उसका प्रस्ताव तुरंत दिया जाय ताकि खाद की आपूर्ति हो सके तथा कृषकों को कोई कठिनाई न हो. इसी प्रकार परिवहन, आपूर्ति, योजना, वन विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायती राज, प्रोग्राम, पथ निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य प्रमण्डल, विद्युत आपूर्ति आदि विभागों की पूर्व के बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन की समीक्षा की गई तथा लक्ष्यों की पूर्ति के लिए निर्देशित किया गया.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here