रोहतास: दो नगर परिषद व तीन नगर पंचायतों में कल होगी वोटिंग, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम; डीएम-एसपी ने की संयुक्त ब्रीफिंग

बिहार में कल सुबह नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान है. पहले चरण में रोहतास जिले के 5 निकायों में होने वाले चुनाव में कुल 1 लाख 85 हजार 547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें डेहरी डालमियानगर नगर परिषद में 1 लाख 9 हजार 571, नोखा नगर परिषद में 30104, रोहतास नगर पंचायत में 14011, कोआथ नगर पंचायत में 14026 और नासरीगंज नगर पंचायत में 17835 मतदाता अपने मताधिकार से मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षद प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे.

डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद में 8 मुख्य पार्षद व 8 उप मुख्य पार्षद, नोखा नगर परिषद में 17 मुख्य पार्षद व 14 उप मुख्य पार्षद, रोहतास नगर पंचायत में 15 मुख्य पार्षद व 11 उप मुख्य पार्षद, कोआथ नगर पंचायत में 9 मुख्य पार्षद व 14 उप मुख्य पार्षद तथा नासरीगंज नगर पंचायत में 15 मुख्य पार्षद व 11 उप मुख्य पार्षद प्रत्याशी मैदान में है. प्रथम चरण के चुनाव को संपन्न कराने के लिए पांचों निकायों में कुल 239 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें डालमियानगर डिहरी नगर परिषद अंतर्गत कुल 39 वार्डों में 129, नोखा के 25 वार्डों में 44, रोहतास के 13 वार्डों में 20, कोआथ के 12 वार्डों में 21 और नासरीगंज के 14 वार्डों में 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

वही सभी निकायों में 5 आदर्श मतदान केंद्र तथा पांच पिंक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. सभी आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं पिंक मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी से लेकर चुनाव कर्मी एवं सुरक्षाकर्मी तक महिलाओं की तैनाती की जाएगी. साथ ही साथ उक्त मतदान केंद्रों को पिंक पंडाल से सजाया जाएगा. मतदान की प्रकिया के बाद सभी इवीएम को बाजार समिति सासाराम में बने वज्रगृह में सुरक्षित रखा जायेगा. जहां 20 दिसंबर 2022 को पूर्वाह्न 08 बजे से मतों की गिनती की जायेगी.

प्रथम चरण के चुनाव को लेकर डालमियानगर में डीएम धर्मेंद्र कुमार एवं एसपी आशीष भारती के द्वारा शनिवार को मतदान कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों की संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग की गई. वहीं शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने 18 दिसंबर को होने वाले नगरपालिका चुनाव में सभी मतदाताओं को अपने मतों का उपयोग कर लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की है.

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन क्विक रिस्पॉन्स टीम पूरी सक्रियता से मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सजग होकर कार्य करेंगे. सभी निकायों, अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम पूरी सक्रियता से कार्य संपादित करेंगे. एसपी ने कहा कि शांतिपूर्ण, भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराना सर्वोच्च प्राथमिकता हैं. बताया कि पुलिस के जवान गश्त कर जनता के बीच सुरक्षा का अहसास करा रहे हैं.

Leave a Reply