रोहतास: सेना की भर्ती को लेकर युवाओं ने किया रोड जाम

रोहतास जिले के नोखा में सासाराम-आरा स्टेट हाईवे पर बस स्टैंड के समीप रविवार को सैकड़ों युवाओं ने सेना भर्ती की मांग को लेकर सड़क जाम कर प्रदर्शन किया. इस दौरान युवा हमारी मांगे पूरी करो के नारे भी लगा रहे थे. सेना में शीघ्र बहाली की मांग कर रहे थे. प्रदर्शन के दौरान मुख्य पथ पर वाहनों की कतार लग गई. सड़क जाम में फंसे वाहनों के यात्री गर्मी में बेहाल दिखे. हालांकि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समझा-बुझाकर जाम को हटाया.

सेना में भर्ती शुरू करने को ले किए गए जाम में बीपीएससी पीटी परीक्षा के परीक्षार्थी भी फंस गए थे. कई परीक्षार्थी सासाराम निजी वाहनों से आ रहे थे, 12 बजे से परीक्षा शुरू होनी थी, परंतु वो जाम में फंस गए. लेकिन जाम कर रहे युवकों ने जैसे ही जाना कि बीपीएससी परीक्षार्थी भी फंसे उनके लिए रास्ता खोल दिया. प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि सेना की भर्ती सरकार नहीं शुरू कर रही है, ना किसी प्रकार की कोई वैकेंसी नहीं निकल रही है. जिसके कारण उनकी उम्र निकलती जा रही है. उम्र निकलने के चलते ही उनके लिए सेना भर्ती का अवसर खत्म हो रहा है.

युवाओं ने बताया कि ग्रामीण छात्रों के लिए सेना में भर्ती रोजगार का बड़ा माध्यम है. क्षेत्र में गांव-गांव लड़के तैयारी कर रहे हैं लेकिन वैकेंसी नहीं आ रही है, जिससे युवाओं के सेना में जाने के सपने टूट रहे है. छात्र रविरंजन, परशुराम कुमार , दिलीप कुमार आदि ने बताया कि वे सेना में भर्ती होने के लिए पिछले तीन साल से अभ्यास और विभिन्न तरह की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन कोरोना के नाम पर सरकार सेना में भर्ती का अभियान बंद कर दिया है, जबकि कई वर्षों से इसकी तैयारी के लिए दौड़ लगा रहे युवकों की आयु समाप्त हो रही है.

Leave a Reply