सासाराम: सदर अस्पताल में लगा परिवार नियोजन मेला, लोगों को किया गया जागरुक

सासाराम में सदर अस्पताल के ओपीडी में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर जागरुकता व परिवार नियोजन के उपायों को बताने के लिए जागरूकता मेले का आयोजन किया गया. मेले का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. केएन तिवारी ने किया.

डॉ केएन तिवारी ने बताया कि मेला के माध्यम से परिवार नियोजन के विभिन्न संसाधनों के प्रति लोगों को जागरूक करना है. जागरूकता सारथी रथ भी विभिन्न प्रखंडों में भ्रमण कर लोगों को मिशन परिवार विकास अभियान के बारे में जागरूक कर रहा है. साथ ही आशा कर्मियों के माध्यम से भी लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जा रही है.

जागरूकता मेला में विभिन्न संस्थाओं के द्वारा स्टाल लगाए गए थे. मेले में अस्थाई परिवार नियोजन के लिए कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, माला डी, अंतरा, छाया, कॉपर पीपीआईयूसीडी, आयूसीडी, पीए आईयूसीडी सहित अन्य संसाधनों की जानकारी दी गई.

डीसीएम चंदा कुमारी ने कहा कि अभी भी लोग परिवार नियोजन के विभिन्न संसाधनों के बारे में जानने से कतराते हैं. बताया कि मेला के माध्यम से लोगों के संकोच को दूर किया जा रहा है. मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. श्री भगवान सिंह, डीपीसी संजीव मधुकर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सलाहकार तारिक अनवर, पीएसआई इंडिया के शैलेंद्र तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here