स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: फीडबैक देने में डेहरी शहरवासी आगे, नोखा पीछे, जानिए कहां और कैसे दें फीडबैक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा हर शहर के वासियों से उनके शहर की सफाई व्यवस्था पर फीडबैक लिया जा रहा है. सरकार द्वारा एक जनवरी 2021 को वोट फॉर योर सिटी एप व स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 पोर्टल लांच किया गया. 31 मार्च तक आम जनता से फीडबैक लिया जायेगा. सिटीजन फीडबैक में की गई भागीदारी तय करेगी कि सफाई के मामले में शहर कहां खड़ा है. स्वच्छता सर्वेक्षण 6 हजार अंक का है. इसमें से 1800 अंक सिटीजन फीडबैक के शामिल है. फीडबैक दर्ज कराने के लिए सरकार द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था से जुड़े सात-आठ सवाल पूछे जा रहे हैं, जिनके जवाब के आधार पर शहरों का मूल्यांकन किया जायेगा. एक फोन नंबर से एक ही फीडबैक दर्ज हो सकता है.

अब तक डेहरी शहर के 24323 लोगों ने सिटीजन फीडबैक दिया है. जो सूबे में तीसरा स्थान है. फीडबैक देने में पहला स्थान पटना शहर एवं दूसरे स्थान पर सहरसा शहर है. वहीं सासाराम शहर के नागरिक स्वच्छ सर्वेक्षण में फीडबैक देने में अधिक रूचि नहीं दिखा रहे हैं. शहर के मात्र 23 लोगों ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए सिटीजन फीडबैक दिया. यही हाल नोखा शहर का है. नोखा के मात्र छह लोगों ने सिटीजन फीडबैक दिया है. कोचस के 19 एवं कोआथ के 21 लोगों ने सिटीजन फीडबैक दिया है. जबकि नासरीगंज शहर के 779 एवं बिक्रमगंज शहर के 402 लोगों ने सिटीजन फीडबैक दिया है.

नोखा शहर में लगा बोर्ड

पिछले सर्वेक्षण यानी स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में बिहार के एक लाख से दस लाख की आबादी वाले शहर में डेहरी डालमियानगर शहर का पहला स्थान एवं सासाराम शहर का नौवां स्थान था. जबकि 25 हजार से 50 हजार की आबादी वाले शहर की रैकिंग में नोखा दूसरे एवं बिक्रमगंज 30 वें स्थान पर था. 25 हजार तक के आबादी वाले शहर की रैकिंग में कोचस पहले, कोआथ दूसरे एवं नासरीगंज चौथे स्थान पर था.

आप भी ऐसे दें फीडबैक
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत फीडबैक देने में एक सप्ताह ही दिन बचे हैं. फीडबैक देने के कई तरीके हैं.

पोर्टल : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पोर्टल: https://swachhsurvekshan2021.org/CitizenFeedback के माध्यम से फीडबैक दे सकते हैं अथवा फोन में SS2021VoteForYourCity एप या Swachhata-MoHUA एप के माध्यम से फीडबैक दिया जा सकता है. अगर किसी के पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है तो वो टॉल फ्री नंबर 1969 पर कॉल करके भी अपना फीडबैक दे सकता है.

Ad.

Leave a Reply