14 को रोहतास आएंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पंडुका पुल का करेंगे शिलान्यास; डीएम-एसपी ने स्थलीय निरीक्षण कर दिए कई निर्देश

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 14 नवंबर को रोहतास जिले में सोन नद पर प्रस्तावित पंडुका पुल का शिलान्यास करेंगे. इसी दिन वे आरा-बक्सर फोरलेन सड़क का उद्घाटन करेंगे. साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बक्सर लिंक का शिलान्यास भी करेंगे. इन तीनों परियोजनाओं की लागत करीब 2300 करोड़ रुपये है. सोन नद पर बनने वाले पंडुका पुल का निर्माण 2024 तक पूरा होने की संभावना है. पुल के बनने से बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश के बीच बेहतर आवागमन हो सकेगा.

नौहट्टा और रोहतास प्रखंड से झारखंड के गढ़वा, पलामू, लातेहार, सहित अन्य जिलों की दूरी करीब 120 किमी कम हो जायेगी. 14 नंवबर को पूर्वाह्न 11 बजे रोहतास में पंडुका पुल का शिलान्यास और दोपहर करीब एक बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बक्सर लिंक सड़क का शिलान्यास और आरा-बक्सर सड़क का उद्घाटन प्रस्तावित है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री यह चाहते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शिलान्यास व उद्घाटन समारोह में मौजूद रहें. इस बारे में उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

इसे लेकर शुक्रवार को रोहतास के नौहट्टा प्रखंड के पंडुका में शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर डीएम धर्मेंद्र कुमार एवं एसपी आशीष भारती ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों एवं इंजीनियरों को कई निर्देश दिए. मौके पर डेहरी एसडीएम चंद्रिमा अत्री, डेहरी एएसपी नवजोत सिम्मी, सासाराम एसडीओ मनोज कुमार, डीपीआरओ प्रवीण चंदन, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के उप मुख्य अभियंता समेत अन्य पदाधिकारी मौजद रहे.

बता दें कि पंडुका पुल के निर्माण होने से नौहट्टा और रोहतास प्रखंड से झारखंड के गढ़वा, पलामू, लातेहार, सहित अन्य जिलों की दूरी करीब 120 किमी कम हो जायेगी. रोहतास और गढ़वा के निवासियों के बीच सदियों से चला आ रहा बेटी-रोटी का संबंध और प्रगाढ़ होंगे. वही झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जाना सुगम हो जाएगा. रोहतास से झारखंड के गढ़वा के बीच सोन नद पर 144 करोड़ रुपए का लागत से पांडुका पुल को पिछले ही वर्ष सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अनुमति दी थी.

Leave a Reply