रोहतास में कब पूरा होगा तारामंडल बनने का सपना

प्रतीकात्मक तस्वीर

लगभग चार वर्ष पूर्व रोहतास जिला को मिले डिजिटल तारामंडल का सपना कब पूरा होगा, इसे ले सासाराम के लोग आस लगाए बैठे हैं. चेतना सभा के दौरान दिसंबर 2016 में मुख्यमंत्री द्वारा सासाराम में तारामंडल बनाने की घोषणा अब तक धरातल पर नहीं उतर सकी है.

Ad.

जानकारी के मुताबिक दो वर्ष पूर्व जिला प्रशासन इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए पूर्व में आवंटित जिला मुख्यालय से सटे शिवसागर प्रखंड के करूप गांव के पास साइंस सिटी के लिए निर्धारित भूमि उपलब्ध करा प्रस्ताव सरकार को भेजने की बात भी कहा था, लेकिन वो दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक निर्माण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए जाने से लोग तरह-तरह के संदेह भी व्यक्त करने लगे हैं. लोगों का कहना है कि मंत्री जी का किया हुआ वादा खोखला लग रहा है. युवाओं का कहना है कि इस बार विधानसभा का चुनाव होना है, तो इस बार नेताओं व विधायक के प्रत्याशियों से यह भी मुद्दा रहेगा कि रोहतास जिले में तारामंडल बनाने का वादा कब पूरा होगा.

2016 का फाइल फोटो

बताते चले कि चार अप्रैल 2016 को सासाराम पहुंचे राज्य के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री जयकुमार सिंह ने शिवसागर के करूप गांव के पास तारामंडल बनाने की बात प्रेस वार्ता में कर चुके हैं. जिस पर 164 करोड़ रुपये खर्च आने की बात कही थी. सासाराम में बनने वाले तारामंडल आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. बहरहाल यह कब तक मूर्तरूप लेता है, यह तो समय ही बताएगा. चार वर्ष बीत जाने के बाद भी तारामंडल के निर्माण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है. बता दें कि जयकुमार सिंह रोहतास जिले के दिनारा विधानसभा से ही विधायक है एवं सरकार में विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री भी है.

Leave a Reply