किसान मेला सबौर में रोहतास के किसानों ने मारी बाजी, ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता में टॉप थ्री पर जमाया कब्जा

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला-2024 में रोहतास जिले के किसानों की धूम रही. ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता में टॉप थ्री में रोहतास के किसानों ने बाजी मारी है. जिसमें धनगाई गांव के किसान विशाल कुमार को प्रथम पुरस्कार, मसौना गांव के किसान अर्जुन सिंह को द्वितीय पुरस्कार और दावथ प्रखंड के मिर्जापुर गांव के किसान सुनील कुमार को तृतीय पुरस्कार दिया गया. मेला से लौटने पर किसानों को ग्रामीणों व किसानों ने बधाई दिया.

बिक्रमगंज में स्थापित कृषि विज्ञान से जुड़े कई और वैज्ञानिकों और किसानों को भी पुरस्कार और अवॉर्ड से नवाजा गया. इसमें वरीय वैज्ञानिक और प्रधान डॉक्टर शोभा रानी को कृषि के क्षेत्र में उनके बेहतर कार्य के लिए डॉक्टर गोपाल त्रिवेदी बेस्ट एक्सटेंशन प्रोफेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इसके साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास के कृषि स्टॉल को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया है. इसे कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर शोभा रानी, डॉक्टर रमाकांत सिंह एवं डॉ रतन कुमार ने संयुक्त रूप से लिया.

इसके अलावा किसान अर्जुन सिंह को उद्यान प्रदर्शनी में उनके लगाए गए आलू फादर्स के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. विदित हो कि किसान मेला में जलवायु अनुकूल कार्यक्रम के तहत राज्य स्तरीय दौरा कराया गया था. इसमें कई तकनीक का अवलोकन हुआ और जिले के डेढ़ सौ किसानों ने इसमें भाग लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here