रोहतास की बेटी अंकिता बनीं JPSC की ओवरऑल टॉपर, BPSC में भी हुआ था चयन

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की छठी सिविल सेवा परीक्षा में ओवरऑल टाॅपर रोहतास की बेटी अंकिता राय बनी हैं. उनका चयन पुलिस सेवा के लिए किया गया है. उन्‍होंने अपनी मेहनत से न केवल बिहार, झारखंड में भी अपनी प्रतिभा का झंडा बुलंद किया है. जिले के शिवसागर प्रखंड के मदैनी सोनवर्षा गांव की रहने वाली अंकिता ने पहली ही बार में यह परीक्षा पास कर ली.

इसके पहले 2019 में अंकिता का चयन 63वीं बिहार लोक सेवा आयोग(बीपीएसएसी) में एसडीएम के लिए हो गया है. उन्हें बीपीएससी की परीक्षा में 15वीं रैंक मिली थी. इसमें उनका एसडीएम के पद पर चयन हुआ था, लेकिन उन्होंने योगदान नहीं करके आगे तैयारी में जुटी रहने का निर्णय किया था. इतना ही नहीं 2018 में इंटेंलीजेंस ब्यूरो में भी इनका चयन हुआ था.

अपने माता-पिता के साथ अंकिता राय

अंकिता ने बताया कि उसने अभी तय नहीं किया है कि वह कहां योगदान करेंगी. उनका लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा है और वह इसकी तैयारी में जुटी रहेंगी. इसके लिए वह लगातार मेहनत कर रही हैं. अंकिता के पिता सतीश चंद्र राय भारतीय वन सेवा में बाेकाराे में कार्यरत हैं जबकि मां रेणु राय हाउस वाइफ हैं. अंकिता का पूरा परिवार बोकारो में रहता है. इस कारण उसकी प्रारंभिक शिक्षा हजारीबाग के डीएवी पब्लिक स्कूल एवं इंटर की पढ़ाई रांची डीपीएस से हुई थी. वहीं इंजीनियरिंग की डिग्री मणिपाल यूनिवर्सिटी से हासिल करने के बाद वह सिविल सर्विस की तैयारी में जुट गई. अपनी सफलता के पीछे अंकिता ने माता-पिता का आशीर्वाद बताया है.

Leave a Reply