रोहतास में कोरोना केस घटे; पिछले 24 घंटे में 7 नए केस मिले, एक लाख बच्चों को लगी वैक्सीन

सासाराम में एक केंद्र पर वैक्सीन लगाती महिला स्वास्थ्यकर्मी

रोहतास जिले में 12 दिन बाद कोरोना के नए पॉजिटिव केसों में गिरावट आई है. हालांकि पिछले दिन के मुताबिक जांच भी कम हुई है. जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 4470 सैंपल की रिपोर्ट आई, इसमें से 7 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. जबकि रविवार को आई रिपोर्ट में 65 नए पॉजिटिव मरीज मिले थे. गत 5 जनवरी को जिले में 6 पॉजिटिव मामले आए थे, जबकि 6 जनवरी को 9 पॉजिटिव मामले आए थे. इसके बाद जिले में कोरोना के नए केस लगातार बढ़ रहे थे.

गत 15 जनवरी को अधिकतम 80 पॉजिटिव मामले आए थे. लेकिन सोमवार को आई रिपोर्ट में 90 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. विभाग के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 4470 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 7 नए पॉजिटिव केस मिले है. जबकि पूर्व के संक्रमितों में से 17 मरीज रिकवर हुए हैं. जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 321 हो गई है. इनमें 320 को हाेम आइसोलेशन में रखा गया है, जबकि एक का ईलाज डीसीएचसी में चल रहा है.

एक्टिव केसों में डेहरी प्रखंड के 127, सासाराम के 92, नासरीगंज के 22, नौहट्टा के 14, करगहर के 10, नोखा के 8, अकोढ़ीगोला के 8, बिक्रमगंज के 6, सूर्यपुरा के 6, दावथ के 5, राजपुर के 4, शिवसागर के 3, दिनारा के 2, कोचस के 2, चेनारी के एक व रोहतास के एक है. इसके अलावे औरंगाबाद के 5, पटना के 2, भोजपुर के 2 व कैमूर के एक पॉजिटिव मरीज है. वहीं रेलवे स्टेशन पर संग्रहित 125 यात्रियों की सैंपल में से किसी में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है.

सबसे बड़ी बात यह है कि लगातार कोरोना संक्रमित मिल तो रहे है, लेकिन उसी रफ्तार से ठीक भी हो रहे हैं. सभी ठीक होने वाले मरीज मामुली उपचार से ठीक हो गए. ठीक हाेने वाले मरीजों का कहना है कि वायरस का असर साधारण फ्लू जैसा है. गले में खरास, सर्दी और हल्की खांसी. किसी-किसी को बुखार की शिकायत है. सभी मामुली दवा से सिर्फ पांच से छह दिन में ठीक गए. उनलोगों का कहना है कि इस बार वैक्सीन हीं काेराेना से लड़ रहा है. टीका कारगर है. इसलिए टीका हर व्यक्ति को लेना चाहिए. जो नहीं लिए हैं, वे जरूर ले लें. वहीं, जिले में 15 से 17 वर्ष के एक लाख 31 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है. जबकि जिले में कुल 30 लाख 91 हजार 891 डोज लगाई जा चुकी है. 

Leave a Reply