सासाराम में अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन मोड में डीएम, सड़क चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण को लेकर चला बुलडोजर

सासाराम शहर में सड़क के चौड़ीकरण में खलल डाल रहे अतिक्रमणकारियों के खिलाफ डीएम धर्मेंद्र कुमार एक्शन मोड में है. शहर व्यस्ततम पुराने जीटी रोड को अतिक्रमण से मुक्त कराने हेतु चलाए जा रहे अभियान के क्रम में शनिवार को जिला समाहरणालय के समक्ष शेरशाह के मकबरे की ओर जाने वाली सड़क एवं समाहरणालय के सामने स्थित ईवीएम वेयरहाउस के आसपास के क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त करा दिया गया है. अहले सुबह शुरू हुए इस अभियान में सासाराम एसडीओ, सासाराम एसडीपीओ, कार्यपालक पदाधिकारी, बीडीओ व सीओ मौजूद रहे.

पुराने जीटी रोड व रौजा रोड में सड़क किनारे झोपड़ी लगाकर रहने वाले महादलित परिवारों को भी हटा दिया गया है. उनकी झोपड़ी को जेसीबी से ध्वस्त किया गया. उन्हें फिलहाल तकिया ओवर ब्रिज के नीचे रहने का निर्देश दिया गया है. जबकि सिविल लाइन के लोगों ने प्रशासन के इस निर्देश का विरोध किया है. प्रशासन ने लोहिया चौक की फल मंडी को भी ध्वस्त कर दिया है. एक दर्जन से अधिक फल दुकानों को ध्वस्त किया गया है. वहीं, करीब 60 ठेले को जब्त भी प्रशासन ने किया है. उनको जुर्माना लेकर मुक्त किया जाएगा. दुबारा दुकान लगाने पर अब विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

अतिक्रमण मुक्ति के पश्चात उक्त पुरानी जीटी रोड की चौड़ाई तथा छटा देखते ही बन रही थी. इस कदम का सभी नगरवासियों ने स्वागत किया है. अतिक्रमण अभियान के पश्चात डीएम धर्मेंद्र कुमार ने डीडीसी शेखर आनंद के साथ स्वयं अतिक्रमण मुक्त कराए गए स्थानों का भ्रमण किया. वहां झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे कुछ परिवारों को वैकल्पिक व्यवस्था कराने हेतु स्थान चिन्हित कराने का निर्देश सीओ सासाराम को दिया.

इस दौरान डीएम ने ईवीएम वेयरहाउस के समीप स्थित प्रेस भवन का भी निरीक्षण किया. मौके पर उपस्थित डीपीआरओ को उन्होंने निर्देश दिया कि प्रेस क्लब का एंट्री पॉइंट अतिक्रमण मुक्त हो गया है. प्रेस क्लब को एक अलग पहुंच पथ देते हुए चारदीवारी में गेट बनाकर प्रेस क्लब का उपयोग मीडिया तथा सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जाए. मौके पर सासाराम एसडीओ मनोज कुमार, एसडीपीओ विनोद कुमार राउत, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार, ईओ अमित कुमार, बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष समेत भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद थे.

बता दें कि अतिक्रमण मुक्ति के बाद शहर के पुरानी जीटी रोड के बारंबार जाम होने की समस्या, शहरवासियों को वाहन पार्किंग की समस्या, शहर के महत्वपूर्ण रौजा रोड जहां सदर अस्पताल समेत कई चिकित्सकों के क्लिनिक एवं दवा की कई दुकानें मौजूद हैं. अब वहां लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी.

Leave a Reply