रोहतास: ‘शिक्षा संवाद’ में शामिल हुए डीएम, कल्याणकारी योजनाओं की छात्रों एवं अभिभावकों को दी गई जानकारी

रोहतास जिला के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 16 जनवरी से 24 जनवरी की अवधि में अलग-अलग स्कूलों में रोस्टर के अनुसार शिक्षा संवाद का आयोजन किया जा रहा है. शिक्षा संवाद के माध्यम से छात्रों, छात्राओं एवं अभिभावकों को शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है. साथ ही उच्च शिक्षा एवं रोजगार को लेकर अन्य विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

मंगलवार को पहले दिन को डीएम नवीन कुमार ने उच्च विद्यालय चौखंडी सासाराम और राज्यकृत राजेश्वर प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय खूढनू में आयोजित शिक्षा संवाद में शिरकत किया. उन्होंने उपस्थित सभी छात्र, छात्राओं एवं अभिभावकों को शिक्षा संवाद के उद्देश्य के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा बच्चे के जन्म से लेकर उनके रोजगार/नौकरी तक में मदद के लिये विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. इसमें बिहार देश के अग्रणी राज्यों में से एक है. उन्होंने मुख्यमंत्री साईकिल योजना, छात्रवृत्ति योजना, मेधावृत्ति योजना, पोशाक योजना, प्री/पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आदि की चर्चा की. उन्होंने कुशल युवा कार्यक्रम, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के महत्त्व के बारे में बताया.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्रों/छात्राओं के लिए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था है, सिविल सेवा की तैयारी करने वालों को मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत सहूलियत दी जा रही है. रोजगार के अवसर हेतु मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है. उन्होंने सभी छात्र/छात्राओं को आवश्यकतानुसार योजनाओं का लाभ उठाने को कहा. जिला प्रशासन द्वारा सभी अभिभावकों से अपील किया गया है कि वह अपने प्रखंड में संबंधित स्कूल में शिक्षा संवाद के लिए निर्धारित तिथि और समय पर अवश्य उपस्थित हो और अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए बिहार सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here