रोहतास में बारिश के बीच वज्रपात का कहर, आकाशीय बिजली गिरने से दो महिला समेत आधा दर्जन लोगों की मौत; दो मवेशियों की भी गई जान

रोहतास जिले में सावन के पहले ही दिन मंगलवार को जमकर बारिश हुई. इस दौरान तेज मेघ गर्जन के साथ अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात से दो महिलाओं से आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई. जिसमें रोहतास प्रखंड में एक, करगहर प्रखंड में एक, काराकाट प्रखंड में दो, सूर्यपुरा प्रखंड में एक और दावथ प्रखंड में एक की मौत हुई है.

रोहतास प्रखंड क्षेत्र के कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतासगढ़ पंचायत अंतर्गत बभन तलाव गांव में बारिश के दौरान वज्रपात से एक महिला सहित दो पशुओं की मौत हो गई है. बताया जाता है कि बुधवार की दोपहर तेज मेघ गर्जन के साथ बारिश हो रही थी. उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में सुरेंद्र यादव की पत्नी 30 वर्षीय राजकुमारी देवी और दो बैल आ गए. बैलों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. जबकि महिला को रोहतास पीएचसी लाया गया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रेफर कर दिया गया, लेकिन रास्तें में ही उसकी मौत हो गई. रोहतास नगर पंचायत मुख्य पार्षद प्रतिनिधि तोराव नेयाजी ने अंचला अधिकारी से मिलकर मृतक के परिजनों को मुआवजे की मांग की है.

दूसरी घटना करगहर प्रखंड की है, जहां मनियारी गांव निवासी काशीराम की पत्नी 50 वर्षीया विमला देवी भैंस को चराने के लिए खेत की ओर लेकर गई थी. इसी बीच बारिश के साथ तेज मेघ गर्जन की आवाज सुनकर वह मवेशियों के साथ घर की ओर आने लगी. तभी अचानक ठनका गिर गया. जिससे झुलस कर महिला की मौत हो गई. जबकि भैंस बुरी तरह झुलस गई.

तीसरी घटना काराकाट प्रखंड के बेनसागर गांव की है, जहां वज्रपात से एक बुजुर्ग की मौत हो गई और दो लोग झुलस गए. दोनों जख्मी का संझौली के एक निजी क्लिनिक में इलाज चल रहा है. मृतक बेनसागर गांव के ही 65 वर्षीय कमल ठाकुर बताए जाते हैं. जबकि 60 वर्षीय विश्वनाथ रजवार व 50 वर्षीय सिकंदर सिंह झुलस कर जख्मी हो गए. ग्रामीणों के अनुसार बेनसागर गांव के पीपल के पेड़ के नीचे तीनों लोग बैठे थे. अचानक तेज मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरा. जिसके चपेट में तीनों लोग आ गए. जिसमें से कमल ठाकुर की घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

चौथी घटना भी काराकाट की है, जहां हरिहरपुर गांव में खेत में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से 55 वर्षीय बाल्मीकि सिंह की मौत हो गई. पांचवीं घटना सूर्यपुरा के पड़रिया गांव की है, जहां वज्रपात की चपेट में आने से 18 साल का पप्पू कुमार की मौत हो गई. पप्पू गाय के लिए भूसा लेने जा रहा था, तभी वह वज्रपात की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई. छठी घटना दावथ प्रखंड की है, जहां कमधेनवा गांव में बधार में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से पनखोखा निवासी 38 वर्षीय रंजन की मौके पर ही मौत हो गई.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here