रोहतास में बिहार पृथ्वी दिवस पर किया गया पौधारोपण, डीएम बोले- प्रकृति के प्रति समाज का संवेदनशील होना जरूरी

रोहतास वन प्रमंडल द्वारा बिहार पृथ्वी दिवस पर धरती को बचाने के लिए संकल्प दिलाया गया. जिले में कई विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को 11 सूत्री संकल्प दिलाया गया. मुख्य कार्यक्रम ताराचंडी धाम के समीप चेक नाका पर किया गया. जहां मुख्य अतिथि के रूप में डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने पौधरोपण किया.

कार्यक्रम में डीएम ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत धरती को बचाने के संकल्‍प के तहत पौधरोपण का अभियान चलाया जा रहा है. इसमें सरकारी गैर सरकारी कर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बल भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति हर व्यक्ति को जवाबदेह होने की जरूरत है. इस अवसर पर डीएम को वन विभाग के कर्मियों ने पौधा भी भेंट किया.

डीएफओ प्रद्दुमन गौरव ने कहा कि जिले में पर्यावरण संरक्षण के दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है. काफी संख्या में पौधरोपण भी किया गया है. आम लोगों को इस दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए विभाग के नर्सरी में तैयार किए गए पौधे लागत खर्च पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. पौधरोपण कर उसे तीन साल तक जीवित रखने वाले किसान या अन्य लोगों को प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है. कार्यक्रम में विभाग के प्रशिक्षु पदाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, सहायक वन संरक्षक पंकज कुमार, रेंजर सत्येंद्र कुमार शर्मा समेत कई अधिकारी व कर्मी मौजूद थे.

Leave a Reply