रोहतास: गुप्ताधाम पहुंचकर एसपी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा, चारपहिया वाहनों के जाने पर रोक

रोहतास जिले में चेनारी प्रखंड के कैमूर पहाड़ी के गुफा में अवस्थित प्रख्यात गुप्ताधाम में जलाभिषेक व पूजा अर्चना के लिए श्रावण माह में श्रद्धालुओं की बेहतर सुरक्षा की व्यवस्था के साथ तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सावन शुरू होने के एक दिन पूर्व सोमवार को एसपी विनीत कुमार ने गुप्ताधाम में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. गुफा के अंदर भगवान शिव की पूजा अर्चना भी की. एसपी ने कहा कि बाबा गुप्तेश्वरनाथ धाम तथा उसके आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया तथा सावन में सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश दिया गया. उनके साथ चेनारी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष तथा अन्य पुलिस पदाधिकारी थे.

इसके पूर्व गुप्ताधाम में मंगलवार से शुरू हो रहे श्रावणी मेले को लेकर डीएम की अध्यक्षता में सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था एवं विधि-व्यवस्था से संबंधित बिन्दुओं पर समीक्षात्मक बैठक की गयी. जिसमें एसपी, डीडीसी, डीएफओ, एसडीएम एवं एसडीपीओ सासाराम मौजूद थे. बादलगढ स्थित दुर्गावती चेक नाका से गुप्ताधाम मेला परिसर एवं मुख्य चौक-चौराहों पर सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. विशेषकर प्रत्येक सोमवार को ध्यान में रखते हुये शनिवार, रविवार एवं सोमवार को विशेष सुरक्षा एवं सतर्कता रखी जायेगी.

श्रावणी मेले में दुर्गावती चेक नाका से गुप्ताधाम जाने वाले मार्ग में चारपहिया वाहन से जाने पर रोक लगा दी गई है. चार पहिए वाहन व बस से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दुर्गावती चेक नाका के समीप पार्किंग स्थल बनाया गया है. जहां वाहन पार्किंग कर पैदल गुप्ताधाम तक जाना होगा. हालांकि दो पहिया वाहनों से श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति दी गई है. अत्यधिक बारिश होने के कारण पहाड़ी क्षेत्र में भूस्खलन की संभावना को देखते हुए वन विभाग, जिला प्रशासन व पूजा समिति ने बैठक में यह निर्णय लिया है. बता दें कि गुप्ताधाम में सावन के हरेक सोमवारी को बिहार झारखंड यूपी के अलावे कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु आते है. अधिकांश श्रद्धालु पहाड़ी रास्ते उगहनी घाट, पनियारी घाट व चौरासन मंदिर के पास से पैदल पहाड़ी पर चढ़ाई कर गुप्ताधाम पहुंचते है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here